नई दिल्ली : अगर आपने या आपके परिवार में किसी ने एलआईसी की पॉलिसी ले रखी है तो यह खबर आप जरूर पढ़िये. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की तरफ से नया टर्म इंश्योरेंस प्लान टेक टर्म (Tech Term) लॉन्च किया गया है. इस पॉलिसी को आप सिर्फ ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं. एलआईसी की तरफ से टेक टर्म प्लान की बिक्री 1 सितंबर 2019 से शुरू की जा चुकी है. टेक टर्म का पॉलिसी नंबर 854 और यूआईएन नंबर 512N333V01 है.

प्लान में मैच्योरिटी की उम्र सीमा 80 साल रखी गई
इस पॉलिसी का टर्म 10 साल से 40 साल तक का है. आप अपनी सुविधानुसार इसका चुनाव कर सकते हैं. इसमें 18 से 65 साल की उम्र वाले लोग निवेश कर सकते हैं. इस प्लान की अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 80 साल रखी गई है. इस पॉलिसी के लिए आपको कम से कम 50 लाख रुपये के सम इंश्योर्ड वाला प्लान खरीदना होगा. अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं की गई है. प्रीमियम का भुगतान आप छमाही या सालाना किसी भी आधार पर कर सकते हैं.

स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए प्रीमियम
टेक टर्म प्लान में एलआईसी ने स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग प्रीमियम तय किया है. स्मोक करने वाले को ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा, वहीं नॉन स्मोकर को कम प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा पुरुष के लिए प्रीमियम महिला के मुकाबले ज्यादा है. क्लेम के समय पेमेंट के भी एलआईसी की तरफ से दो विकल्प दिए जा रहे हैं. डेथ बेनिफिट वाली रकम पीड़ित परिवार को एकमुश्त या किश्तों में दिए जाने का ऑप्शन मिलता है. आपको बता दें टर्म प्लान में पॉलिस धारक के जीवित रहने पर कुछ नहीं मिलता.


ऐसे मिलेगा टर्म प्लान
इस प्लान को आप किसी एजेंट या ऑफलाइन तरीके से नहीं ले सकेंगे. ऐसे में टेक टर्म को केवल ऑनलाइन ही लिया जा सकता है. प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा. इस प्लान को लेने पर 80 C के तहत इनकम टैक्स की छूट भी मिलती है. प्रीमियम का भुगतान आप ऑनलाइन नेट-बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं.