नई दिल्‍ली। संसद का बजट सत्र जारी है। लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान डॉकटरों की कमी संंबंधित सवाल का जवाब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन दे रहे हैं। बता दें कि कर्नाटक व गोवा के राजनीतिक हालात पर हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्रवाई बाधित हो रही है। आज भी इस मामले पर हंगामे के आसार हैं। हालांकि भाजपा सांसद राकेश सिन्हा संसद में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा विधेयक पेश कर सकते हैं।

प्रश्‍नकाल के दौरान इन सवालों के घेरे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री


- स्वास्थ्य के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर क्या कदम उठाए जा रहे हैं अपराजिता सारंगी, बीजेपी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- बीमारियों की समय से पहचान, इमेजिंग, आई चेकअप कैम्प, डायबेटिक रेटीनोपैथी, कैंसर बायोलोजी इत्यादि में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इ्स्तेमाल हो रहा है। नीति आयोग ने आईटी के क्षेत्र में कई प्राथमिकताएं तय की हैं स्वास्थ्य मंत्री

- बिहार में 40 हजार डॉक्टरों की मौजूदगी की बाद कही गई है। लेकिन वास्तव में इनमें से 15 हजार डॉक्टर तो दिल्ली-एनसीआर में हैं: मोहम्मद जावेद, आईएनसी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- आयुष्मान योजना के दूसरा हिस्सा वेलनेस सेंटर से जुड़ा है। डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनेंगे जिसमें 19000 बनाए जा चुके हैं। 32 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का फायदा मिला है। 16000 अस्पतालों को आयुष्मान योजना में रजिस्टर किया गया है। आयुष्मान योजना का फायदा सही लोगों तक पहुंचाने के लिए और कोशिशें जारी है। हमारी कोशिश है जिसे मदद मिलनी चाहिए उसे जरुर योजना का फायदा मिले।

- क्या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 10 फीसद आरक्षण लागू किया जाएगाः अरविंद कुमार, बीजेपी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- पीजी कोर्स में सीटें बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। हर मेडिकल कॉलेज को अब पीजी कोर्स चलाना होगा।

वहीं गुजरात में कथित तौर पर दलित की हत्‍या को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। बैंकों द्वारा किए गए धोखाधड़ी के बारे में जानकारियों को छिपाने के मामले में कांग्रेस सांसद मोतीलाल वोरा ने राज्‍यसभा में शून्‍यकाल नोटिस दिया है।

इस विधेयक में प्रस्ताव है कि जनसंख्या नियंत्रण को समुदाय, क्षेत्र और जाति सभी स्तरों पर समान रूप से लागू किया जाए। इसके अलावा दो बच्चों के बाद नसबंदी का भी प्रस्ताव है।