सेहतमंद रहने और खाने को स्वादिष्ट बनाने में नमक की अहम भूमिका होती है। नमक का सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। नमक के सेवन में थोड़ी भी कमी या अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर, मोटापा और अस्थमा तक होने की संभावना रहती है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बिना पका हुआ नमक खाने से दिल और किडनी की बीमारी होने का खतरा भी अधिक होता है।
खाने पर नमक छिड़कना सेहत के लिए खतरनाक
पके हुए खाने पर ऊपर से नमक छिड़क कर खाना कई बिमारियों को आमंत्रण देना है। दरअसल, पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है जबकि, कच्चे नमक के सेवन से शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।
क्या नमक का कम सेवन भी हानिकारक 
जिस तरह नमक का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है, ठीक उसी तरह शरीर में नमक की कमी होने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है।
कितना नमक जरुरी 
हर व्यक्ति को एक दिन में सिर्फ 2 छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए। वहीं, जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए।
नमक के अधिक सेवन से प्यास कम और भूख ज्यादा लगती है। इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का अधिक सेवन सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है।