हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है। जिस कारण हर कोई इन्हें खुश करना चाहता है ताकि उनको कभी जीवन में पैसे की तंगी न हो। कुछ लोग तो इसके लिए बड़े-बड़े अनुष्ठान करवाते हैं जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर हमेशा-हमेशा के लिए उनके घरे में स्थिर हो जाएं। मगर फिर भी बहुत से लोगों की ये इच्छा अधूरी रह जाती है। तो अब इस इच्छा को पूर्ण किया कैसे। ऐसा क्या कि जाए जिससे प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी आपके घर मे निवास करने लगे। इससे पहले कि आप और कुछ सोचने लगे चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें करने से आपकी मेहनत ज़ाया नहीं जाएगी। 

हम बात कर रहे हैं तंत्र शास्त्र में बताएं गए 10 टोटकों के बारे में जिन्हें अपने घर में ही लगातार 5 या 11 दिन तक अपनाकर देखें, कुछ ही दिनों में आपकी आमदनी में तेज़ी से वृद्धि होने लगेगी।

बता दें ज्योतिष शास्त्र के अनुसरा इन उपायों को करने से धन कुबेर और माता महालक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से व्यक्ति की आय में तेज़ी से बढ़ोत्तरी होने लगती है। तो वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में धन कुबेर का स्थान होता है। अगर घर की इस दिशा को हमेशा साफ़ रखा जाए तो धन-लाभ होने लगता है। इसके साथ ही घर के पूर्व-उत्तर कोने में कईं देवी-देवताओं की शक्ति का सूक्ष्म वास होता है, जिसे ईशान कोण भी कहा जाता है। तो अगर आपके घर की इन दो दिशाओं में कोई दोष नहीं है तो आपके घर में पैसों की आवक तेज़ी से बढ़ने लगेगी और साथ ही घर के अन्य सदस्यों को भी धन लाभ होने लगेगा।

ऐसा करें मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी-

  • घर की उत्तर दिशा की दिवारों का रंग नीला जरूर करें।
  • घर में पानी का स्थान उत्तर दिशा में रखने की कोशिश करें और पानी की टंकी में शंख, चांदी का सिक्का या चांदी का कछुआ ज़रूर रखें।
  • चूंकि उत्तर दिशा को कुबरे की दिशा कहा जाता है इसलिए घर की तिज़ोरी यहीं रखें। 
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार नीले रंग का पिरामिड रखने से संपत्ति लाभ होता है।
  • घर की उत्तर दिशा में कांच का बड़ा बाउल रखें और उसमें चांदी के सिक्के डाल दें।
  • इसके अलावा घर की उत्तर दिशा में आंवले का पेड़ व तुलसी का पौधा ज़रूर लगाएं, इससे भी धन हानि होने की संभावना कम हो जाती है।