नई दिल्लीः 8 महीने की कड़ी मेहनत के बाद आम पर्यटकों के लिए मनाली-लेह हाईवे पुरी तरह खुल गया है. जिसके बाद अब लोग मनाली-लेह हाईवे के खूबसूरत नजारों के मजे ले सकते हैं. आम लोगों के लिए खोले गए इस मुश्किल और खूबसूरत रास्ते में दोनों तरफ पहाड़ बर्फ से ढके हैं. जिससे इस रास्ते की खूबसूरती और भी बढ़ गई है. ऐसे में जब से इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू हुई है पर्यटकों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है. बता दें मनाली-लेह के इस हाईवे पर पिछले साल बर्फ जम गई थी, जिसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद इसे साफ किया जा सका है.

ऐसे में अब इस रास्ते पर जब से पर्यटकों का आना जाना शुरू हुआ है, रास्ते के वीडियोज और तस्वीरें भी सामने आ रही हैं. जिसमें साफ देखा जा सकता है कि रास्ते में दोनों तरफ बर्फ ही बर्फ है. बता दें इस मार्ग के खुलने से पर्यटकों के लिए लेह लद्दाख पहुंचाना काफी आसान हो गया है, जिससे रोजाना यहां हजारों की संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं. सात जून को इस मार्ग के खुलने के बाद यहां से सबसे पहले सेना के वाहनों को रवाना किया गया, जिसके 4-5 दिनों बाद यहां से पर्यटकों का आना जाना भी शुरू किया गया.
इस मार्ग पर रोहतांग दर्रे के साथ दारचा, जिंगजिंगबार और बारालाचा जैसे कई दर्रे पड़ते हैं, जो 16000 फीट की ऊंचाई पर हैं. ऐसे में यहां पहुंचने वाले पर्यटकों में इसकी खूबसूरती का अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. बता दें सर्दियों के दौरान हुई तेज बर्फबारी में इस सड़क में बर्फ की दीवारें खड़ी हो गई थीं, जिसके चलते दर्रों में भी बर्फ की ऊंची दीवारें खड़ी हो गई हैं. ऐसे में सड़की की बर्फ तो हटा दी गई, लेकिन इन दर्रों में अभी भी बर्फ जमा है, जिससे मनाली-लेह हाईवे पर लोगों को ये ऊंचीं बर्फ की दीवारें देखने को मिल रही हैं.