एक बार फोन खो जाने के बाद उसे ढूंढ पाना शायद मुश्किल स्टेप हो, लेकिन ऐसे में बिना घबराए फौरन कुछ कदम उठाना जरूरी हो जाता है।  ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स आपके गूगल अकाउंट से सीधे लिंक होते हैंI सभी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इसके लिए खास फीचर भी दिए जाते हैं। स्मार्टफोन खोने पर आपको फौरन ये स्टेप्स लेने चाहिए, 

- किसी दूसरे स्मार्टफोन या पीसी पर गूगल में Find my phone टाइप करें। 
- यहां आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करना होगा। ध्यान रहे कि आपके फोन में भी उसी अकाउंट से लॉगिन होना चाहिए। 
- गूगल इसके बाद आपके स्मार्टफोन की लास्ट सीन लोकेशन दिखा देगा। 

एक बार 'Find my phone' पर फोन की लोकेशन मिलने के बाद आप स्मार्टफोन की रिंग प्ले कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपका सिम फोन में हो और आप उस नंबर पर कॉल करें। इसके लिए आपको मौजूदा गूगल पेज पर दिख रहे 'Play Sound' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डिवाइस साइलेंट या वाइब्रेशन पर होने पर भी फुल वॉल्यूम में बजने लगेगा और अगले पांच मिनट तक उससे आवाज आती रहेगी। ऐसे में फोन आसपास होने पर आपको मिल जाएगा। 

हालांकि, हमेशा खोए हुए फोन पर रिंग करने अच्छा आइडिया नहीं है। इसके जगह आप अपने डिवाइस को गूगल Find my phone से ही लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले बताए तरीके से फोन को खोजने और सेलेक्ट करने के बाद ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे,
- आपको 'Enable lock & erase' पर क्लिक करना होगा।
- इससे आप डिवाइस को पिन, पैटर्न या पासवर्ड से लॉक कर सकेंगे। अगर आपके फोन में कोई लॉक नहीं है तो यहीं से आप उसे सेट भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कोई आपका फोन वापस कर सके इसलिए लॉक स्क्रीन पर आप कोई मेसेज या अपना नंबर भी सेट कर सकते हैं।
- अगर आप 'Erase' चुनते हैं तो आपके डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा। हालांकि, एसडी कार्ड का डेटा डिलीट नहीं होगा और ऐसा करने के बाद Find my phone इस डिवाइस पर काम नहीं करेगा।

ध्यान रखें कि Erase को आखिरी विकल्प के तौर पर ही इस्तेमाल करें।