प्रदेश की आठ सीटों पर अब तक 42.25% मतदान हो चुका है। मुरैना में 36.56, भिंड में 32.19, ग्वालियर 32.56, गुना में 49.03, सागर 37.32, विदिशा 44.09, भोपाल 38.09, राजगढ़ 43.46 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे रोचक मुकाबला भोपाल संसदीय क्षेत्र में है। यहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और भाजपा से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर मैदान में हैं। प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल में मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग इस बार नहीं किया।

 

इस चरण में 1 करोड़ 44 लाख मतदाता 138 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। यहां 16 जिलों में 18 हजार 141 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। चुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए केंद्र और राज्य के 45 हजार 53 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

मतदान अपडेट्स

  • भिंड में लहार के जैतपुरागुढ़ा गांव में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश, कांग्रेस कार्यकर्ताओं न पुलिसवालों को पीट दिया। इसके बाद मतदान केंद्र पर भगदड़ मच गई। फिलहाल यहां मतदान रोक दिया गया है। वहीं 
    रावतपुरा क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे तोड़ने की खबर है।

  • भिंड में कन्या स्कूल पोलिंग बूथ से सभी दलों के इलेक्शन एजेंटों को भगाया गया, नगर पालिका पोलिंग बूथ से भी एजेंटों को बाहर निकाला गया। 

  • भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के वोट डालने राधौगढ़ नहीं जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें आज सुबह हेलिकॉप्टर से मतदान करने राजगढ़ जाना था। लेकिन प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। सूत्रों का कहना है कि दिग्विजय अगर कार से राधौगढ़ जाएंगे तो समय ज्यादा लगेगा। इसलिए संभव है कि वे मतदान करने नहीं जाएंगे। बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब दिग्विजय सिंह वोट नहीं डाल पाएंगे। उनकी पत्नी अमृता सिंह ने भोपाल में मतदान किया है।
  • भोपाल में गोविंदपुरा विधानसभा के बूथ क्रमांक 326 में भाजपा के 2 कार्यकर्ता घनश्याम साहू और धर्म वीर को बागसेवनिया पुलिस ले गई। वहीं दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 57 में कार्यकर्ता नईम अंसारी को कमला नगर पुलिस ले गई।
  • मतदान केंद्रों का जायजा लेने निकले दिग्विजय सिंह ने कहा है कि निर्वाचन आयोग की तैयारियां ठीक तरह से नहीं होने के कारण मतदाता परेशान हो रहे हैं। मतदान केंद्रों पर पीने तक का पानी नहीं हैं। 
  • पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने परिवार सहित अपने गांव जैत में किया मतदान।
  • राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र के नलखेड़ा में मतदान के दौरान एक महिला को चक्कर आ गए और वो ईवीएम पर ही गिर गई। इस वजह से ईवीएम का प्रिंटर खराब हो गया और उसकी जगह पर दूसरा प्रिंटर लगाया गया।  

  • शिवपुरी के पोहरी में मतदान को लेकर दो पक्षों में झड़प का मामला सामने आया है। ग्राम लोखरी मतदान केंद्र क्रमांक 161 पर कांग्रेस के पक्ष में वोट डालने को लेकर आदिवासी व यादवों में झड़प की बात सामने आई 
  • भोपाल जनसंर्पक केंद्र 152 में हंगामा, सुरक्षाकर्मियों पर महिला मतदाताओं से अभद्रता करने का आरोप। महिलाओं ने कहा गालियां दीं। 
  • भोपाल के महापौर एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता आलोक शर्मा ने आज यहां आरोप लगाते हुए कहा कि पुराने शहर के आरिफ नगर क्षेत्र में राज्य सरकार के एक मंत्री के भाई ने उनकी पार्टी के पोलिंग एजेंट को धमकाया है।
  • शर्मा ने यहां गौतम नगर थाने के पास मीडिया से कहा कि पुराने शहर के आरिफ नगर क्षेत्र में कुछ मतदान केंद्रों पर भाजपा के पोलिंग एजेंट के रूप में अंकित साहू, पंकज साहू और आकाश प्रजापति को तैनात किया गया था। वहां पर राज्य सरकार के मंत्री आरिफ अकील के भाई आमिर अकील पहुंचे और उन्होंने पोलिंग एजेंट को धमकाते हुए केंद्र से बाहर करने का प्रयास किया। सूचना मिलने पर वे स्वयं मतदान केंद्र तक पहुंचे।
  • चार इमली के मतदान केंद्र पर भी समय पर मतदान शुरू नहीं हो पाया, इसी पर निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी यहां मतदान करने पहुंचे। 
  • भोपाल में भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर सुबह सबसे पहले मंदिर पहुंची और वहां दर्शन करने के बाद पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया।
  • ग्वालियर-चंबल इलाके में बड़े नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है। उन्हें सिर्फ वोट देने की अनुमति दी गई है। 
  • गुना में निर्वाचन कार्य में लगे इंजीनियर को आयोग ने शनिवार को निलंबित कर दिया। इंजीनियर ईवीएम मशीन मतदान केंद्र पर ले जाने के बजाय अपने घर पर रखे हुए था। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम जब्त कर ली है। 

 इनके बीच मुकाबला-

लोकसभा क्षेत्र भाजपा कांग्रेस
भोपाल प्रज्ञा ठाकुर दिग्विजय सिंह
गुना केपी यादव ज्योतिरादित्य सिंधिया
मुरैना नरेंद्र सिंह तोमर राम निवास रावत
ग्वालियर विवेक शेजवलकर अशोक सिंह
भिंड संध्या राय देवाशीष जारड़िया
सागर राज बहादुर सिंह प्रभांशु सिंह ठाकुर
राजगढ़ रोडमल नागर मोना सुस्तानी
विदिशा रमाकांत भार्गव शैलेंद्र पटेल

19 मई को यहां होगा मतदान: सातवें और अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी।