लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली सहित 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर आज मतदान जारी है. इसमें केंद्रीय मंत्रियों राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेताओं दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत का फैसला होगा. छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में बीजेपी की कड़ी परीक्षा है क्योंकि 2014 में उसे 59 में से 45 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं टीएमसी को आठ, कांग्रेस को दो और सपा और लोजपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थी.
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 1 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 31.15 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 38.31 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 34.30 फीसदी, बिहार में 35.22 फीसदी, मध्य प्रदेश में 41.69 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 55.60 फीसदी, झारखंड में 47.20 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं.  देश भर की 59 सीटों पर 39 फीसदी के करीब मतदान हो चुका है.
प्रियंका गांधी ने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन करने पर कांग्रेस को फायदा नहीं मिलता. उन्होंने कहा कि मुझे हिंसा का पुरस्कार स्वीकार नहीं है. प्रियंका गांधी ने कहा जनता वोट से जवाब देगी और कांग्रेस इस बार उम्मीद से ज्यादा सीटें जीतेगी. उन्होंने वोट डालकर खुद को दिल्ली की लड़की बताया.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ मतदान के लिए लोदी एस्टेट स्थित पोलिंग बूथ पहुंचीं. वोट डालने के बाद प्रियंका गांधी ने कहा कि यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि यह चुनाव लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश की जनता मोदी सरकार से परेशान है. प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी 15 लाख और रोजगार के सवाल का जवाब नहीं देते और सिर्फ इधर-उधर की बातें करते हैं. प्रियंका ने दावा किया कि इस बार बीजेपी की सरकार जाना तय है. प्रियंका को इस चुनाव में पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है और पहली बार उन्होंने कांग्रेस पार्टी में कोई आधिकारिक पद लिया है. इस बार प्रियंका ने रायबरेली और अमेठी से बाहर भी पार्टी के लिए प्रचार किया है. यूपी के कई जिलों में उनके रोड शो आयोजित किए गए साथ ही उन्होंने कई सीटों पर कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार किया. 
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 11 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 8.66 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 12.15 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 16.25 फीसदी, बिहार में 12.98 फीसदी, मध्य प्रदेश में 17.85 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 22.94 फीसदी, झारखंड में 27.56 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. बंगाल में मतदान के दिन हिंसा के बावजूद वोटिंग प्रतिशत काफी चुस्त है. यहां कई इलाकों से राजनीतिक हत्याओं की खबर है.
यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में वोट डालने पहुंचीं. सोनिया ने दिल्ली के निर्माण भवन स्थित बूथ पर मतदान किया और उनके साथ दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी मौजूद रहीं.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में मतदान किया. इसके बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव में बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है. इसके बाद किसानों की परेशना दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा है. राहुल ने कहा कि नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स से अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जनता के मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है और हमने चुनाव में प्यार का इस्तेमाल किया है जबकि नरेंद्र मोदी नफरत का प्रचार कर चुनाव लड़ रहे हैं, हमें उम्मीद है कि प्यार ही जीतेगा.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के निर्माण भवन स्थिल पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे. राहुल के घर तुगलक रोड से यह बूथ महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित है, ऐसे में वह पैदन ही घर से निकले और पोलिंग बूथ तक पहुंचे हैं. उनके चारों ओर एसपीजी का घेरा है और तस्वीरों के लिए मीडिया कर्मियों में होड़ मची हुई है. इस लोकसभा सीट से कांग्रेस के अजय माकन उम्मीदवार हैं जिनका मुकाबला मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रत्याशी मीनाक्षी लेखी से है.
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 9 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 7 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 8 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 8 फीसदी, बिहार में 9 फीसदी, मध्य प्रदेश में 11 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 17 फीसदी, झारखंड में 16 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. बंगाल में मतदान के दिन हिंसा के बावजूद वोटिंग प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है. यहां कई इलाकों से राजनीतिक हत्याओं की खबर है. पिछले 5 चरणों में राज्य में मतदान प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है, साथ ही हर चरण में चुनावी हिंसा की खबरें भी आईं हैं.
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जीत का दावा किया और कहा कि रोहतक से उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा और सोनीपत से वह खुद बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगे. उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा में कांग्रेस कड़ी टक्कर में है और बेहतर प्रदर्शन करेगी. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी के लोग लाख कोशिश कर ले लेकिन जनता उन्हें सबक सिखाएगी.
पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे. गंभीर के खिलाफ आम आदमी पार्टी से आतिशी और कांग्रेस से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली मैदान में हैं. 
भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ने मतदान कर दिया है. प्रज्ञा के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. साध्वी प्रज्ञा ने वोटिंग के बाद कहा कि मैंने देश हित में वोट किया है. उन्होंने लोगों से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि जब हम मतदान करेंगे तो हम सब जगह ये संदेश दे सकेंगे कि आज के दिन मतदान हमारे लिए सर्वोपरि होना चाहिये और ये हमारा अधिकार है. उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विवेक से मतदान करना चाहिए.उधर गुना से कांग्रेस सांसद और उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ग्वालियर में अपना वोट डाला.
तीसरे चरण की वोटिंग के लिए देशभर के मतदान केंद्रों पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. फिलहाल डमी वोटिंग के जरिए EVM की जांच की जा रही है. मतदान केंद्रों पर कतारें लगना भी शुरू हो गई हैं. जम्मू कश्मीर में होने वाली वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा मतदाताओं में जागरुकता बढ़ाने के मकसद से कई पोलिंग बूथों के सजाया गया है ताकि वोटर ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. इलाहाबाद की जनता जातीय समीकरण भुलाकर विकास के नाम पर वोट देगी और फिर से नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाएगी.