नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत दूसरे चरण के लिए आज (18 अप्रैल) मतदान हो रहा है. इसमें 11 राज्‍य और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 95 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग की जा रही है. 11 अप्रैल को 91 सीटों पर हुई पहले चरण की वोटिंग में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था.

मतदान के पहले घंटे यानी सुबह आठ बजे तक बिहार की पांच सीटों पर कुल 5.73 फीसदी मतदान हुआ है. मक्कल निधि मय्यम के प्रमुख और अभिनेता कमल हासन ने भी अपनी बेटी व अभिनेत्री श्रुति हासन के साथ चेन्‍नई के पोलिंग बूथ संख्‍या 27 पर वोट डाला.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी बैंगलोर दक्षिण लोकसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्‍या 54 में मतदान किया. वहीं पुडुचेरी की राज्‍यपाल किरन बेदी ने भी पुडुचेरी में वोट डाला.

वहीं यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मथुरा में वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने कहा कोई नहीं है टक्‍कर में, क्‍यों पड़े हो चक्‍कर में. उत्‍तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट के बूथ नंबर 46 पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान रोका गया है.
महाराष्‍ट्र के बीड लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पांच जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई हैं. इनमें गेवरई, मजलगांव, केज, अष्‍टी और पराली शामिल हैं. हालांकि सभी मशीनों को तत्‍काल बदल दिया गया है. इसके बाद मतदान सुचारू रूप से चल रहा है. ओडिशा की बलांगीर लोकसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्‍या 261 और 263 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदन में रोका गया गया था. हालांकि अब वोटिंग शुरू हो गई है.

जम्‍मू-कश्‍मीर की दो लोकसभा सीटों श्रीनगर और उधमपुर में भी आज वोटिंग हो रही है. इसमें सुरक्षा के मद्देनजर श्रीनगर समेत अन्‍य कुछ इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. 
पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हो रही दूसरे चरण की वोटिंग से पहले ट्वीट करके मतदाताओं से मतदान करने की अपील की. उन्होंने लिखा, 'देश के प्‍यारे नागरिकों, आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान है. मैं इस बात से आश्‍वस्‍त हूं कि जहां-जहां भी आज वोटिंग है, वहां लोग लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे. मैं आशा करता हूं कि पोलिंग बूथ पर अधिक से अधिक युवा मतदाता वोट डालने जाएंगे.'
दूसरे चरण के मतदान के त‍हत फिल्‍म स्‍टार और नेता रजनीकांत ने चेन्‍नई के स्‍टेला मैरिस कॉलेज में वोट डाला. तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ईके पलानीस्‍वामी ने भी सेलम के पोलिंग बूथ पर मतदान किया.
कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने तमिलनाडु के शिवगंगा में अपना मतदान किया. वहीं पी चिदंबरम की पत्‍नी नलिनी चिदंबरम, उनके बेटे कार्ति चिदंबरम और कार्ति की पत्‍नी श्रीनिधि रंगराजन ने भी वोट डाला.
कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने भी महाराष्‍ट्र के सोलापुर में वोट डाला.


इन राज्यों की सीटों पर मतदान 
दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर चुनाव भी हो रहा है. इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू-कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से 8, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से 3 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. इसमें असम और ओडिशा की पांच-पांच सीटों पर भी मतदान हो रहा है.

उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है. वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिए भी दूसरे चरण में मतदान हो रहा है.

इन नेताओं की किस्‍मत आज होगी कैद
दूसरे चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, भाजपा की हेमा मालिनी, नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला और बसपा के दानिश अली शामिल हैं. उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन भी शामिल हैं. वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं.