इंदौर। इंदौर-अहमदाबाद (गुजरात बॉर्डर) नेशनल हाइवे का सफर दो-तीन महीने में और महंगा होगा। नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) मई या जून में मेहतवाड़ा टोल प्लाजा में सभी वाहनों की टोल टैक्स दरें रिवाइज्ड करेगा। वर्तमान में लिए जा रहे टोल टैक्स में नावदापंथ फ्लाई ओवर के निर्माण की लागत शामिल नहीं है, नई दरों में इसे जोड़कर टैक्स वसूला जाएगा।

एनएचएआई अफसरों का तर्क है कि जो दरें बढ़ना हैं, वे नियमानुसार हैं। नवंबर में जब हाइवे पर टोल टैक्स लागू किया गया था, तब तक नावदापंथ फ्लाई ओवर तैयार नहीं था। इस वजह से टोल टैक्स राशि में उसका शुल्क शामिल नहीं था। अब नावदापंथ फ्लाई ओवर तैयार हो चुका है, इसलिए नियमानुसार उसकी लागत भी वाहन चालकों से वसूली जाएगी। अहमदाबाद नेशनल हाइवे पर एक टोल प्लाजा मेहतवाड़ा और दूसरा दत्तीगांव के पास है।
दत्तीगांव टोल प्लाजा की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी क्योंकि वहां कोई नया काम पूरा नहीं हुआ है। एनएचएआई के नियमों के मुताबिक टोल टैक्स वसूली ऑपरेशन शुरू होने के बाद कोई काम पूरा होता है तो उसे न्यूनतम छह महीने बाद ही टोल टैक्स दरों में शामिल किया जा सकता है। इसी फॉर्मूले के तहत मेहतवाड़ा टोल प्लाजा की दरें बढ़ाने का प्रस्ताव है। हालांकि इस बारे में एनएचएआई अफसर कुछ बताने की स्थिति में नहीं हैं कि अलग-अलग श्रेणियों में दरें कितने प्रतिशत तक बढ़ेंगी।

16 किमी हिस्सा अभी भी अधूरा
इंदौर-अहमदाबाद फोर लेन प्रोजेक्ट के तहत ज्यादातर काम पूरा हो गया है लेकिन सरदारपुर बर्ड सेंक्चुरी और माछलिया घाट के हिस्से में अब तक फोर लेन रोड नहीं बन पाया है। दोनों हिस्सों में टुकड़ों-टुकड़ों में 16 किलोमीटर लंबे भाग को फोर लेन में बदला जाना है। अब तक एनएचएआई यह भी तय नहीं कर पाया है कि यह काम मौजूदा ठेकेदार कंपनी आईवीआरसीएल से कराया जाए या एनएचएआई खुद यह काम करे। इस हिस्से की खराब सड़क से लोगों को फौरी राहत देने के लिए एनएचएआई मौजूदा टू लेन रोड का पैचवर्क करने की तैयारी जरूर कर रहा है।

एक साल होने पर दोनों टोल प्लाजा की दरें बढ़ेंगी
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रवींद्र गुप्ता ने बताया कि मेहतवाड़ा टोल प्लाजा की टैक्स दरों का प्रस्ताव बनाकर ठेकेदार कंपनी विभाग को देगी जिसे मुख्यालय की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा। यह बढ़ोतरी केवल मेहतवाड़ा प्लाजा के लिए होगी। टोल टैक्स लागू होने के सालभर बाद मेहतवाड़ा और दत्तीगांव दोनों टोल प्लाजा की टैक्स दरें बढ़ाई जाएंगी।