वाशिंगटन: भारत और अमेरिका ने मंगलवार को पाकिस्तान से कहा कि वह सीमा पार से होने वाली आतंकवादी गतिविधियों से निपटे और आतंकवाद संबंधी वैश्विक चिंता का समाधान करे. विदेश सचिव विजय गोखले और उनके अमेरिकी समकक्ष राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री डेविड हैल ने विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में वार्ता की. इसके बाद यहां भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर आतंकवाद संबंधी चिंता व्यक्त की.

बयान में कहा गया, ‘‘दोनों पक्षों ने पाकिस्तान से अपील की कि वह सीमा पार से होनी वाली आतंकवादी गतिविधियों से निपटे और आतंकवाद को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंता का उचित समाधान करे.’’ 

दोनों पक्षों ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझीदारी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि की. दोनों राजनयिकों ने पिछले सितम्बर में हुई मंत्रिस्तरीय ‘टू प्लस टू’ वार्ता के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा की तथा सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की.
उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की. इसके अलावा उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग और अफगानिस्तान, उत्तर कोरिया, ईरान तथा वेनेजुएला में मौजूदा हालात समेत साझा हितों के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर चर्चा की.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझीदारी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए संयुक्त नेतृत्व की महत्ता की पुन: पुष्टि की.’’