जबलपुर। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य योजना में अधिकारियों-कर्मचारियों ने जिस तरह कार्य किया। उसी तरह अन्य योजना में भी करें। सौभाग्य योजना का लक्ष्य निर्धारित समय ३१ दिसम्बर २०१८ से २ माह पहले ३१ अक्टूबर को ही पूरा कर लिया गया। मंत्री सिंह ने फील्ड में काम करने वाले चीफ इंजीनियर से लेकर लाइनमेन तक को सम्मानित किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आइसापी केशरी प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संजय कुमार शुक्ल, पश्चिम क्षेत्र कंपनी के प्रबंध संचालक विकास नरवाल, प्रबंध संचालक पूर्व क्षेत्र कंपनी नंदकुमारम, ओएसडी प्रशांत चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
    उर्जा मंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना में जो कमियाँ रह गयी ह, उन्हें भी दूर करें। उन्होंने कहा कि लाइनमेन के पद पर नई भर्ती की जरूरत है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत बिलों से संबंधित शिकायतों और लंबी विद्युत लाइनों में फाल्ट की समस्या के निदान के रास्ते भी निकालें। उन्होंने कहा कि निदान सुझाने वाले को पुरस्कृत भी किया जाए। सिंह ने कहा कि ऊर्जा विभाग हर व्यक्ति से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि नई तकनीकों का उपयोग कर विद्युत संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाए।
योजनाओं को क्रियान्वयन बेहर हो .......
    ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इंदिरा गृह ज्योति और इंदिरा किसान ज्योति योजना का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करें। गौरतलब है कि सौभाग्य योजना में भारत सरकार द्वारा मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को १००-१०० करोड़ रुपए का प्रथम पुरस्कार दिया गया है। अपर मुख्य सचिव आईसीपी केशरी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सौभाग्य योजना की घोषणा के साथ ही प्रदेश में कार्य शुरू कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि वर्ष २०२० तक विद्युत बिल से संबंधित समस्याओं का निराकरण कर दिया जाएगा।
१९ लाख ८४ हजार परिवारों को रोशनी .....
    मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक संजय गोयल ने बताया कि सौभाग्य योजना में प्रदेश में १९ लाख ८४ हजार २६४ परिवारों को रोशनी मिली। इनमें से मध्य क्षेत्र में ७ लाख ८५ हजार २३३, पूर्व क्षेत्र के ७ लाख ९४ हजार ७४७ रुपए और पश्चिम क्षेत्र के ४ लाख ४ हजार २८४ घरों में निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिया गया।
इनको मिला सम्मान ......
    समारोह में मध्य क्षेत्र की प्रथम डीसी होशंगाबाद ग्रामीण के जूनियर इंजीनियर सतीश पटेल और लाइन इंस्पेक्टर गेंदालाल मीणा को सम्मानित किया गया। इसी तरह पूर्व क्षेत्र के प्रथम डीसी लबर्रा के जूनियर इंजीनियर आरके बोपचे और पश्चिम क्षेत्र के प्रथम डीसी नारायणगढ़ के जूनियर इंजीनियर निमिषनाथ तिवारी सहित अन्य अधिकारी.कर्मचारी को सम्मानित किया गया। योजनाओं के बेहतर प्रचार-प्रसार के लिए मध्य क्षेत्र के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज द्विवेदी को भी सम्मानित किया गया। समारोह में लघु फिल्म के माध्यम से योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बताया गया।