जबलपुर। रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, जो रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक मिनीरत्न पीएसयू है, ने जबलपुर-कटनी सेक्शन के ९ रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाई-फाई जोन में परिवर्तित करने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस क्रम में कुल ९ स्टेशन हैं जिनमें से ६ स्टेशन ( देवरी, गोसलपुर, सिहोरा रोड़ , डुन्डी, स्लीमनाबाद, निवार) को दूरसंचार विभाग के यूएसओ फंड से किया गया है। 
स्टेशन (अधरताल) को रेलटेल ने स्वयं के फंड से और २ स्टेशन ( जबलपुर, कटनी ) को प्रौद्योगिकी पार्टनर के रूप में गूगल के सहयोग से निष्पादित किया गया है। यात्रियों को वाई-फाई सेवाएं ‘‘रेलवायर’’ के अंतर्गत दी जा रही हैं जो रेलटेल की खुदरा ब्रॉडबैंड पहल है। इसे उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ इंटरनेट अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। रेलवयर वाई-फाई किसी भी उस उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होगा, जिसके पास केवाईसी कन्सिडेशन के लिए कार्य करने वाले मोबाइल कनेक्शन वाला स्मार्टफोन होगा।
मुफ्त में मिलेगा इंटरनेट ..........
जबलपुर-कटनी रेलवे सेक्शन, भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण सेक्शन है। अब इस मार्ग के ९ स्टेशनों के वाई-फाई से संज्जित हो जाने से यात्रियों को ट्रेन के इंतजार में मुफ्त इंटरनेट से जुड़े रहने में मद्द मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल भारत स्वप्न और माननीय रेलमंत्री पीयूष गोयल के वीजन को पूरा करने के लिए रेलवे स्टेशनों को डिजिटल प्लेटफार्मों से जोड़ने की दिशा में रेलटेल, रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक मिनी रत्न सीपीएसयू ने रेलवे स्टेशनों पर उच्च गति वाई-फाई सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया और पूरे भारतवर्ष में ८२५ स्टेशनों पर उच्च गति वाई-फाई उपलब्ध कराने का कार्य पूरा कर लिया है जिसे प्रति माह ८ मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग भी किया जा रहा है। यह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क में से एक है।
ये कह रहे अधिकारी ...........
जबलपुर-कटनी सेक्शन में वाई-फाई के बारे में बात करते डॉ मनोज सिंह, मंडल रेल प्रबंधक, जबलपुर, ने कहा इस सेक्शन के यात्रियों के लिए वाई-फाई सुविधा वास्तव में मददगार साबित हो रही है क्योंकि उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक है।
स्टेशन पर रेलवायर वाई-फाई के बारे में विवरण देते हुए पुनीत चावला, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक/रेलटेल ने बताया कि रेलटेल के रेलवॉयर वाई-फाई का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन में वाई-फाई मोड पर स्विच करना होगा और रेलवॉयर वाई- फाई नेटवर्क का चयन करना होगा। इसके बाद रेलवायर मुखपृष्ठ नेटवर्क स्वचालित रूप से स्मार्टफोन पर दिखाई देगा, उपयोगकर्ता को इस मुखपृष्ठ पर अपना मोबाइल नंबर डालना
है। उपयोगकर्ता को संदेश बॉक्स में एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) कोड मिलेगा जिसे रेलवॉयर के होम पेज में दर्ज करना होगा। अब उपयोगकर्ता उच्च गति इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा और इंटरनेट ब्राउजिंग शुरू कर सकते हैं।