नई दिल्ली। भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने खुलासा किया है कि उनकी जिंदगी पर अब बायोपिक बनने वाली है। सानिया ने कहा कि फिल्मकार रॉनी स्क्रूवाला उनके जीवन पर आधारित (बायोपिक) फिल्म बनाने जा रहे हैं। ग्रैंडस्लैम (युगल) जीतने वाली भारत की इकलौती महिला खिलाड़ी ने बताया कि उन्होंने इस बायोपिक के लिए करार पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और इस पर पहले ही काम चल रहा है। इस वक्त इं‎डियन ‎सिनेमा में बायो‎पिक को ऑ‎डियंस खूब पसंद रही है। ‎ हर कोई ‎‎खिला‎डि़यों की ‎‎जिंदगी में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में जानना चाहता है। यहा वजह है ‎कि सानिया मिर्जा ही नहीं, बल्कि कुछ और खिलाड़ियों को लेकर भी बायोपिक बन रही हैं।
अभिनव बिंद्रा  : ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले शूटर खिलाड़ी की बायोपिक पर भी काम चल रहा है। इस फिल्म में अनिल कपूर के बेटे और एक्टर हर्षवर्धन कपूर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। बिंद्रा ने साल 2008 में बीजिंग में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण जीता था। इस फिल्म में हर्षवर्धन के साथ अनिल कपूर भी हैं।
साइना नेहवाल  : भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को लेकर भी बायोपिक बनाई जा रही है। इस फिल्म में श्रद्धा कपूर साइना नेहवाल का ‎किरदार निभाएंगी। बैडमिंटन खिलाड़ी का कहना है कि फिल्म में उनकी भूमिका निभा रही अदाकारा श्रद्धा कपूर ने इसके लिए काफी मेहनत की है। फिल्म का निर्देशन अमोल गुप्ते कर रहे हैं। इसकी शूटिंग पिछले साल सितम्बर में शुरू हुई थी।
क‎पिल देव : कबीर खान की फिल्म 83 में कपिल देव की भूमिका निभाने जा रहे रणवीर सिंह इस खेल ड्रामा फिल्म के लिए पूर्व दिग्गज क्रिकेटर के साथ जल्द ही ट्रेनिंग शुरू करेंगे। 1983 वर्ल्ड कप में इतिहास रच चुकी टीम इंडिया की जीत की कहानी इस फिल्म के जरिए दिखाई जाएगी। इस फिल्म में रणवीर सिंह को खुद कपिल देव ही ट्रेंड करेंगे। इस फिल्म में कपिल देव की कप्तानी में भारत की जीत की कहानी के बारे में बताया जाएगा, जब भारतीय टीम ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर 1983 में पहला विश्वकप खिताब जीता था।
मेजर ध्यानचंद : हॉकी के जादूगर माने जाने वाले मेजर ध्यानचंद के जीवन को भी ‎फिल्म में ‎दिखाया जाएगा। जीवनी पर बन रही आगामी फिल्म के निर्माताओं ने अभी तक फिल्म में इस महान शख्सियत का किरदार निभाने वाले मुख्य अभिनेता का चयन नहीं किया है। पर्दे पर हॉकी के इस महान खिलाड़ी का किरदार अदा करने के लिए सुपरस्टार शाहरुख खान, रणबीर कपूर के नामों पर  चर्चा थी। बाद में इस तरह की भी अटकलें लगीं कि वरुण धवन इस किरदार को निभाएंगे।
सैयद अब्दुल रहीम  : भारत के मशहूर फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम की ‎जिंदगी प आधा‎रित  बायोपिक बनने जा रही है। इसमें मुख्य भूमिका में अजय देवगन नजर आएंगे। कुछ वक्त पहले इस फिल्म की जानकारी ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्विटर पर दी थी। तरण आदर्श के ट्वीट के मुताबिक अजय देवगन ने सैयद अब्दुल रहीम की बायोपिक की शूटिंग शुरू भी कर चुके हैं। बायोपिक का पोस्ट ट्वीट करते हुए उन्होंने यह भी बताया था कि इस फिल्म का निर्देशन अमित शर्मा कर रहे हैं। जबकि बोनी कपूर, आकाश चावला, जॉय सेनगुप्ता और जी स्टूडियो फिल्म को प्रोड्यूस करेंगे।
पीवी सिंधु : पीवी सिंधु की बायोपिक बनने की चर्चा जारी है, हालांकि अभी तक किसी तरह की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं हुई है। खबरों के अनुसार ओलंपिक रजत पदक जीतने वाली पहली महिला भारतीय एथलीट पीवी सिंधु के बॉयोपिक पर फिल्म बनने की तैयारी हो रही है। सिंधु की बायोपिक पर एक्टर से प्रोड्यूसर बने सोनू सूद बनाने वाले हैं। इस फिल्म में सिंधु का किरदार कौन निभाएगा, यह भी अभी फाइनल नहीं हुआ है।
पुलेला गोपीचंद  : भारतीय बैडमिंटन टीम के प्रमुख राष्ट्रीय कोच, राजीव गांधी खेल रत्न और पद्मश्री से सम्मानित पुलेला गोपीचंद पर भी बायोपिक बनाई जा रही है। ट्रेड विश्लेषक तरुण आदर्श ने इसके बारे में जानकारी दी थी कि उनके ऊपर एक बायोपिक बनने की योजना तैयार की जा रही है। बता दें कि गोपीचंद की बायोपिक दो भाषाओं में बनेगी। हिंदी के अलावा यह फिल्म तेलुगु में भी बनेगी। गोपीचंद की मातृभाषा तेलुगु ही है और वे हैदराबाद में रहते हैं। फिल्म के प्रोड्यूसर विक्रम मल्होत्रा होंगे जो पहले एयरलिफ्ट, बेबी और शेफ जैसी फिल्में बना चुके हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ कि गोपीचंद का किरदार कौन निभाएगा लेकिन चर्चा है कि यह किरदार अक्षय कुमार निभा सकते हैं।