अगरतला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (9 फरवरी) त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. वह इस दौरान अगरतला में एक रैली को संबोधित करेंगे. इसके अलावा एक रेलवे लाइन और त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर में नए ब्लॉक समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.
प्रधानमंत्री मोदी अरुणाचल प्रदेश में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कई अहम परियोजनाओं की नींव रखेंगे.
मुख्यमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. 23 किलोमीटर तक फैली नई रेलवे लाइन गरजी को दक्षिण त्रिपुरा जिले के बेलोनिया से जोड़ेगी. प्रधानमंत्री का यहां त्रिपुरा के भूतपूर्व शासक महाराजा बीर बिक्रम किशोर माणिक्य की प्रतिमा का अनावरण करने का भी कार्यक्रम है.
उन्होंने बताया कि महानिरीक्षक राजीव सिंह, पश्चिम त्रिपुरा के पुलिस अधीक्षक अजीत प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक (सुरक्षा) शंकर देबनाथ के उच्च स्तरीय दल ने सुरक्षा बंदोबस्त का जायजा लेने के लिए बुधवार को यहां हवाईअड्डे और रैली आयोजन स्थल का निरीक्षण किया. देबनाथ ने कहा, ‘‘विशेष सुरक्षा समूह का एक दल प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए मंगलवार को अगरतला में पहुंचा.

इसके अलावा बड़ी संख्या में त्रिपुरा राज्य राइफल्स के कर्मी और पुलिस अधिकारी मोदी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अगरतला में तैनात किए जाएंगे.’’ बीजेपी प्रवक्ता नाबेंदु भट्टाचार्य ने कहा कि प्रधानमंत्री दोपहर करीब तीन बजे त्रिपुरा पहुंचेंगे. उन्होंने बताया कि राज्य के अंतिम शासक महाराजा की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद मोदी जनसभा को संबोधित करने के लिए स्वामी विवेकानंद मैदान जाएंगे.

अरुणाचल प्रदेश का दौरा भी
अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि पीएम मोदी का ईटानगर के पास होल्लोंगी में ग्रीन फील्ड हवाईअड्डे की नींव रखने का कार्यक्रम है. राज्य में महत्वाकांक्षी हवाईअड्डा परियोजना स्थान के चयन को लेकर विवादों के कारण कई वर्षों से लंबित रही. अरुणाचल प्रदेश देश में इकलौता राज्य है जहां कोई हवाईअड्डा नहीं है. शुरुआत में कारसिंगसा को हवाईअड्डे के लिए चुना गया था लेकिन तकनीकी वजहों से नागरिक उड्डयन महानिदेशक और भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने राज्य सरकार से कोई अन्य स्थान ढूंढने के लिए कहा था. 

प्रधानमंत्री राज्य में 110 मेगावाट की हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना, दूरदर्शन के अरुण प्रभा चैनल और 50 स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा लोहित जिले के तेजू में एक रेट्रोफिटिड हवाईअड्डे का भी उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि मोदी ईटानगर के समीप जोट में फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान और सात इलेक्ट्रिक सब स्टेशनों की नींव भी रखेंगे. वह सेला सुरंग की नींव भी रखेंगे.

साथ ही सौभाग्य योजना के तहत राज्य में 100 फीसदी घरों में बिजली पहुंचने की घोषणा भी करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि सभी उद्घाटन और नींव रखने के कार्यक्रम यहां इंदिरा गांधी पार्क में आयोजित होंगे. ईटानगर से मोदी का असम और त्रिपुरा जाने का कार्यक्रम है.