नई दिल्ली । मोटरसाईकिल की दुनिया में होडा की अपनी पहचान कुछ अलग ही है। कंपनी की सीबी साइन सीरीज की बाइक्स देश में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध बाइक्स में से एक हैं। शाइन सीरीज में दो बाइक्स होडा सीबी शाइन और होडा सीबी शाइन एसपी आती हैं। ये दोनों बाइक्स ड्रम और डिस्क ब्रेक वेरियंट में उपलब्ध हैं। इनके डिस्क ब्रेक वेरियंट सीबीएस (कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस हैं। अब कंपनी ने बाइक्स के ड्रम ब्रेक वेरियंट को भी सीबीएस के साथ लॉन्च कर दिया है। सीबीएस सेफ्टी फीचर लिंक्ड ब्रेक का होंडा वर्जन है। 1 अप्रैल 2019 से यह सेफ्टी फीचर 125 सीसी से कम क्षमता वाली बाइक्स के लिए जरूरी हो जाएगा। इसी को देखते हुए कंपनी ने सीबी शाइन के दोनों वेरियंट को सीबीएस से लैस कर दिया है। 
होंडा सीबी शाइन और सीबी शाइन एसपी में 124.73सीसी, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 7,500 आरएमपी पर 10.1 एचपी  का पावर और 5,500 आरएमपी पर 10.3 एनएस पीक टॉर्क जनरेट करता है। इन दोनों बाइक्स में सबसे बड़ा अंतर इनका ट्रांसमिशन है। सीबी शाइन में 4-स्पीड गियरबॉक्स है, जबकि शाइन एसपी में 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। सीबी शाइन एसपी का लुक स्पोर्टी बनाया गया है। 
सीबी शाइन के ड्रम ब्रेक वेरियंट की एक्स शोरूम कीमत 57,779 रुपये और ड्रम ब्रेक-सीबीएस वेरियंट की कीमत 58,338 रुपये है। सीबी शाइन एसपी के ड्रम ब्रेक वेरियंट की कीमत 63,539 रुपये और ड्रम ब्रेक-सीबीएस की कीमत 64,098 रुपये है। माना जा रहा है कि कंपनी जल्द ही बाइक्स के नॉन सीबीएस वर्जन को बंद कर सकती है। ज्ञात हो कि होंडा शाइन कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स में से एक है। पिछले साल के अंत में कंपनी ने घोषणा की थी कि देश में 70 लाख से ज्यादा होंडा सीबी शाइन की बिक्री हो चुकी है। दिसंबर 2018 में भी 49,468 यूनिट बिक्री के साथ यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली और देश की पांचवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक थी।