भोपाल । पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराजसिंह चौहान ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर प्रदेश के पाला प्रभावित किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने की जरूरत बताई है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ संवेदनशीलता के साथ किसानों की वाजिब मांगों को पूरा करेंगे।
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को लिखे पत्र में लिखा है कि मैंने बीते दिनों राजगढ़, आगर, उज्जैन एवं देवास जिलों के पाला प्रभावित गांवों का दौरा कर बर्बाद हुई फसलों का अवलोकन किया है और किसानों से बातचीत भी की है। पाले से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। चना, आलू, धनिया, मसूर एवं बैंगन की फसलें पाले से पूरी तरह नष्ट हो गई हैं। प्रभावित किसानों से चर्चा में पता चला है कि अभी तक जिला प्रशासन द्वारा कोई सर्वे नहीं कराया गया है। किसानों का हाल जानने अभी तक प्रशासन का कोई अधिकारी या जनप्रतिनिधि नहीं पहुंचा है। अन्नदाता किसान बंधुओं को ऐसी स्थिति में तत्काल सहायता की जरूरत है। श्री चौहान ने अपने पत्र में मुख्यमंत्री को सुझाव दिया है कि किसानों को राहत पहुंचाने के लिए फसलों को हुए नुकसान का तत्काल सर्वे कराया जाए और किसानों को मुआवजा तथा राहत राशि प्रदान की जाए। किसानों को आगामी फसल के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाए। बैंगन की फसल को प्रभावित फसलों की सूची में शामिल किया जाए। किसानों के बिजली बिल माफ किए जाएं। इसके अलावा पीड़ित किसानों के परिवार में विवाह, बीमारी जैसी परिस्थितियों के लिए सरकार विशेष सहायता प्रदान करे।
श्री चौहान ने अपने पत्र में उम्मीद जताई है कि मुख्यमंत्री किसानों की उपरोक्त मांगों को शीघ्र पूरा करेंगे साथ ही प्रशासनिक मशीनरी को सक्रिय करके त्वरित कार्रवाई करेंगे।