नई दिल्ली: अगर कोई आपसे यह कहे कि एटीएम में आप चेक डालिए वो आपको कैश देगा तो शायद आपको यकीन न आए, मगर ऐसा मुमकिन हो चुका है. एटीएम बनाने की दिग्गज कंपनी एनसीआर कॉर्पोरेशन ने एक ऐसा एटीएम तैयार किया है जिसके जरिये आप बियरर चेक इनकैश करा सकते हैं...वो भी सिर्फ एक मिनट में...दो निजी बैंको ने इसे मुंबई, पुणे, गुरुग्राम, बैंग्लुरू मे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया है.

चेक इनकैश कराने का तरीका 
सबसे पहले आपको एटीएम के लाइव टेलर से कनेक्ट करना होगा जो एक क्लिक से हो जाएगा. भाषा का चयन करने के बाद आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे. जुड़ने के बाद एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मचारी के पास होगा. बैंक कर्मचारी आपको आगे की प्रोसेस समझाएगा. निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे ऑथेंटिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा जिसे आप एटीएम में ही स्कैन करा सकेंगे. फिर स्क्रीन पर ही आपको एक सिगनेचर करना होगा और वेरिफिकेशन के बाद एक मिनट के अंदर कैश आपके हाथो में होगा. पैसे निकालेते समय कैश की डिनामनेशन भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

अपने आप में एक ब्रांच होगा एटीएम
लोकल चेक का साथ साथ आप आउटस्टेशन चेक भी इनकैश करा सकते है. अगर बैंक का दूसरे बैंक से करार है. इस सुविधा का लाभ 24 घंटे सातों दिन ले सकते है. कुल मिलाकर एक ब्रांच का सारा काम उस एटीएम के जरिये हो सकता है.

चेक इनकैश कराने के साथ साथ ये एटीएम अपने आप में एक ब्रांच होगा. इसमे बिना एटीएम कार्ड के आधार नम्बर के जरिये भी कैश निकाल सकेंगे. उसके लिए आपको आधार नंबर डालने के बाद बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करना होगा. कैश डिपॉजिट और केवायसी अपडेट भी इसी के एटीएम के जरिये हो सकेगा. कुलमिलाकर यह एटीएम बड़े काम का होगा.