नई दिल्ली: आज दिवाली है. अब अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसके लिए आपको पांच दिनों तक का इंतजार करना पड़ सकता हैं क्योंकि आज से कई राज्यों में बैंक 5 दिनों तक के लिए बंद हैं. ऐसे में जरूरत के मुताबिक पैसे आज भी आज एटीएम से निकालकर रख लें अन्यथा आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. 
अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो 7 नवंबर को दिवाली, 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 9 नवंबर को भाईदूज के कारण बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 10 नवंबर को दूसरा शनिवार होने के कारण कई बैंक बंद रहेंगे और 11 नवंबर को रविवार का अवकाश रहेगा. कुलमिलाकर उत्तर प्रदेश में 5 दिनों तक बैंक से जुड़े काम प्रभावित होंगे. दूसरे राज्यों में कमोबेश यही स्थिति है जहां पर भी बैंकों की लंबी छुट्टी रहेगी. 
बिहार-राजस्थान
बिहार की बात करें तो 7 नवंबर को दिवाली के कारण बैंक बंद रहेंगे. फिर 10 नवंबर को दूसरे शनिवार, 11 नवंबर को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे. 12 नवंबर को एक दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे और फिर 13-14 नवंबर को छठ के कारण बैंक बंद रहेंगे. राजस्थान में 7 और 8 नवंबर को बैंकों में अवकाश रहेगा. 9 नवंबर को एक दिन के लिए बैंक खुलेंगे. 10 नवंबर को दूसरे शनिवार, 11 नवंबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
महाराष्ट्र- हिमाचल प्रदेश
महाराष्ट्र में 7 और 8 नवंबर को बैंकों में छुट्टी रहेगी. फिर 9 नवंबर को एक दिन के लिए बैंक खुलेंगे, 10 नवंबर को दूसरे शनिवार, 11 नवंबर की वजह से रविवार को बैंक बंद रहेंगे. हिमाचल प्रदेश में 7 और 9 नवंबर को बैंकों में छुट्टी रहेगी. 8 नवंबर को बैंक खुले रहेंगे और फिर 10 नवंबर को दूसरे शनिवार, 11 नवंबर को रविवार को बैंक बंद रहेंगे.
अभी भी करलें कैश की व्यवस्था
बैंक के लंबे अवकाश के चलते अभी भी समय है कि आप कैश जुटाकर रख लें ताकि नकदी की समस्या न आए और त्योहार मजे से मना पाएं. इसकी वजह यह है कि लंबी छुट्टी के चलते एटीएम में नकदी की किल्लत बढ़ सकती है.