अक्सर देखने को मिलता है कि हमारे घरों में किसी प्रकार की नेगेटिवटी आ जाती है, जिस वजह से घर में रहने वाले लोगों के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति की लाइफ में बहुत सारी मुश्किलें पैदा कर देती है। इसके कारण मानव जीवन में पेरशानियां तो पैदा होती ही हैं, इसके साथ ही उसके मानसिक स्थिति पर भई बहुत गहरा असर होता है। तो अगर आपके घर का भी माहौल भारी-भारी सा लगता हो तो आपको बता दें यह नकारात्मक ऊर्जा के होने का लक्षण है। इसके साथ घर के सदस्यों में बात-बात पर विवाद का होना भी नकारात्मक ऊर्जा की उपस्थिति का लक्षण है।

 

आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में बृहस्पति ग्रह की दशा कमज़ोर होने पर घर में नेगेटिव ऊर्जा प्रवेश करनी लगती है। साथ ही इससे घर के शुभ अंशों में कमी होने लगती है। 
 

इसलिए ज्योतिष में बृहस्पति को मज़बूत करने के कुछ खास व सरल उपाय बताए गए हैं।
यहां जानें वो सरल उपाय-

 

इसके लिए आपको अपने घर के पूजा स्थल में हर शाम दिया जलाना चाहिए। साथ ही पूरे घर में गुग्गल की धूप या अगरबत्ती भी जलाएं। ऐसा रोज़ करने से करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा के खत्म होने की मान्यता है।
 

वास्तु के अनुसार अचानक से घर के इलेक्टॉनिक्स के सामानों का खराब होना भी नकारात्मक ऊर्जा का लक्षण माना गया है। 
 

ज्योतिष में इसके लिए कुंडली में राहु की दशा के कमज़ोर होने को कारण बताया गया है। तो अगर आप राहु की दशा को मज़बूत करना चाहते हैं तो घर की मुख्य जगहों पर लाल रंग का स्वस्तिक लगाना चाहिए। 
 

इसके साथ ही घर की अनुपयोगी चीजों को बाहर फेंक दें और ध्यान रहे कि घर में भूलकर भी गंदगी न फैलाएं और किचन को भी हमेशा साफ-सुथरा रखें।