पणजी: गोवा में अपनी गठबंधन सरकार के मामूली बहुमत को मजबूत करने के भाजपा के जोरदार प्रयासों के बीच राज्य विधानसभा से इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के दो विधायक इस पार्टी में शामिल हो सकते हैं। सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने यहां मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की और बाद में कहा कि वे पार्टी में शामिल हो जाएंगे। भाजपा सूत्रों ने बताया कि विपक्ष के और विधायक पार्टी में शामिल हो सकते हैं।  दोनों विधायकों ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। विधायकों के इस्तीफे से 40 सदस्यीय विधानसभा की प्रभावी संख्या कम हो गई है। यह मनोहर पार्रिकर की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार को अपदस्थ करने के लिए बहुमत जुटाने का प्रयास कर रही कांग्रेस के लिए यह एक झटका है। 
 

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर कुछ समय से गंभीर रूप से बीमार हैं जिसके कारण भाजपा के कुछ सहयोगियों के बीच बैचेनी की स्थिति है।      गोवा में विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने बताया कि कांग्रेस के दो विधायकों सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने विधानसभा के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा मेरे कार्यालय को भेजा है।   सावंत ने बताया, ‘‘हमें उनका इस्तीफा मिल गया है।’’ सोप्ते (54) उत्तरी गोवा जिले में मंड्रेम विधानसभा क्षेत्र से और शिरोडकर (66) दक्षिण गोवा जिले में शिरोडा से विधायक थे। दोनों विधायक सोमवार रात में दिल्ली गए थे जिससे यह अटकलें लगने लगी थी कि वे कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं। 
 

मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर के लंबे समय से बीमार रहने के कारण गोवा में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी देखने को मिल रही हैं। इस समय गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर यहां र्पिरकर के निजी आवास में उनका इलाज कर रहे हैं। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में र्पिरकर सरकार के समर्थन में 23 विधायक हैं। इस सरकार को भाजपा के 14 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं। 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में अब तक सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस सदस्यों की संख्या अब 16 से घटकर 14 हो गई है।          

 

गोवा विधानसभा की स्थिति

  • गोवा विधानसभा से कुल सदस्य - 40
  • भाजपा के विधायक -14
  • एमपीजी के विधायक-3
  • जीएफपी के विधायक-3
  • एनसीपी के विधायक-1
  • कांग्रेस के विधायक-16
  • अन्य विधायक- 3