दुबई, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली, अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान और लेग स्पिनर राशिद खान पर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर-4 मैच के दौरान गलत व्यवहार के कारण डिमेरिट अंक लगाए गए हैं और इसके साथ ही तीनों पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया है।

पाकिस्तान ने आखिरी ओवर तक खिंचे इस रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान पर तीन गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत दर्ज की थी। मैच के दौरान इन तीन खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया और इनके खाते में एक-एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है। अफगानिस्तान के कप्तान असगर के डिमेरिट अंकों की संख्या अब दो हो गई है। उनके हिस्से फरवरी 2017 में भी एक डिमेरिट अंक आया था।
जानिए क्या था पूरा मामला...

हसन और असगर को खेल भावना को आहत करने नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है, जबकि राशिद को गलत संकेत करने का दोषी पाया गया है। अफगानिस्तान की पारी के 33वें ओवर में अफगानिस्तान के बल्लेबाज हश्मतुल्लाह शाहिदी ने गेंद को गेंदबाज हसन अली की तरफ खेला था जिसके बाद हसन ने खतरनाक अंदाज में गेंद शाहिदी की तरफ फेंकने का इशारा किया था।
तीनों खिलाड़ियों ने मानी अपनी गलती

इसके चार ओवर बाद असगर ने एक सिंगल लेते समय हसन को कंधा मारा था। वहीं राशिद ने पाकिस्तान की पारी के 47वें ओवर में आसिफ अली को पवेलियन भेजा था और अपनी उंगली हिलाते हुए उन्हें बाहर जाना का इशारा किया था। मैच के बाद तीनों खिलाड़ियों ने अपनी गलती मान ली और इसी कारण किसी भी तरह की औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। तीनों ने मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट द्वारा दी गई सजा को स्वीकार कर लिया।