जो लोग अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है. IRCTC या IRCTC के रेल कनेक्ट ऐप से टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों को अब किसी थर्ड पार्टी वेंडर के बैंक डिजिटल वॉलेट की जरूरत नहीं पड़ेगी. IRCTC जल्द ही खुद का पेमेंट एग्रीगेटर लाने जा रही है.

इस एग्रीगेटर का नाम IRCTC-ipay होगा. IRCTC ने हाल में एक ट्वीट के जरिए इसकी घोषणा की थी. पेमेंट एग्रीगेटर IRCTC-ipay इस साल अगस्त के आखिर तक IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगा.

पेमेंट एग्रीगेटर में शामिल होंगे कई विकल्प
पेमेंट एग्रीगेटर IRCTC-ipay में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेशनल कार्ड, ऑटो डेबिट, UPI, वॉलेट्स जैसे अलग-अलग विकल्प होंगे. IRCTC ने अपने ट्वीट में यह भी बताया है कि उसे पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री डेटा सिक्योरिटी स्टैंडर्ड (PCI-DSS) सिक्योरिटी सर्टिफिकेट मिल चुका है.

IRCTC ने इस नए पेमेंट प्लेटफॉर्म के बारे में और ज्यादा डिटेल्स नहीं दिए हैं. IRCTC यूजर्स को IRCTC SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) कार्ड भी देता है, जिसमें AC1, AC2 और Chair class में बुकिंग करने पर 10 फीसदी वैल्यू बैक होती है. यानी, आपकी 10 फीसदी रकम वापस आ जाती है. इसके अलावा, IRCTC SBI कार्ड से ऑनलाइन ट्रेन टिकट लेने पर आपको हर बार 1.8 फीसदी की बचत होती है.