बेल के जूस में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे शरीर में पूरा दिन ठंडक और एनर्जी बनी रहती है। इसके फायदे तो सभी जानते ही हैं लेकिन इसका सेवन कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे किन-किन लोगों को नुकसान पहुंचाता है बेल का जूस। 

1. डायबिटीज रोगियों के लिए

बेल का फल ज्यादा मीठा होने के कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक होता है और बाजार से मिलने वाले बेल के जूस में तो काफी मात्रा में चीनी होती है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

2. गर्भावस्था में

गर्भवती महिलाओं को इसका जूस पीना हानिकारक है क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा होता है। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह नुकसानदेह है इससे उनके दूध कम बनता है।

3. सर्जरी के दौरान हानिकारक

जिन लोगों की सर्जरी होनी हो या हो फिर चुकी हो, उन्हें कुछ सप्ताह इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिससे रोगी को नुकसान हो सकता है।

4. थायरॉइड के रोगियों को

थायरॉइड की मेडिसिन लेने वाले रोगियों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए अगर कोई थायरॉइड की दवा ले रहा है तो उसे इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

5. कब्ज के रोगी को

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें बेल का जूस नही लेना चाहिए। आम लोगों को भी एक बार में एक गिलास पीना चाहिए। इसको ज्यादा मात्रा में पीने से पेट में दर्द, सूजन और पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है।