बॉलीवुड एक्ट्रैस जैकलीन अपनी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती और फिटनेस के दम पर लाखों दिलों पर राज करती है। उनके जैसी परफेक्ट और टोंड फिगर पाने के लिए लड़कियां न जानें क्या-क्या करती हैं। तो आपको बता दें कि टोंड फिगर और खूबसूरती का राज कुछ ओर नहीं बल्कि वर्कआउट है। जैकलीन खुद को फिट रखने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करती है। जैकलीन हम आपको ऐसे 5 वर्कआउट बताएंगे, जिसे नियमित रूप से करके आप भी जैकलीन की तरह टोंड फिगर पा सकते हैं। तो अगर आप भी फिट और परफेक्ट फिगर पाना चाहते हैं तो उनकी तरह नियमित रूप से ये वर्कआउट जरूर करें।

1. कंप्लीट फन और फिटनेस

कंप्लीट फन और फिटनेस वाले वर्कआउट में आप एनिमल वॉक, डक वॉक, वॉल क्लाइम्बिंग, क्रॉलिंग, कोऑर्डिनेटेड डांस स्टेप्स, लॉन्ग और हाइ जंप्स आदि कर सकते हैं। नियमित रूप से इनमें से कोई भी वर्कआउट करके आप कुछ समय में ही टोंड फिगर पा सकते हैं।

2. फ्यूजन फिटनेस वर्कआउट

वर्कआउट के अलग-अलग कॉम्बिनेशन को फ्यूजन फिटनेस कहा जाता है। इसके लिए आप सॉफ्ट और ट्रैंडी वर्कआउट कर सकते हैं। इसमें अलग-अलग क्रियाएं भी शामिल होती हैं जैसे- योग, एक्सट्रीम बॉडी स्ट्रेच, पिलातज, स्पिनिंग, सर्किट ट्रेनिंग, बूट कैंप, जुंबा, बॉडी वेट ट्रेनिंग, हाइ इंटेंसिटी कार्डियो, किक बॉक्सिंग, फन एंड रन, फ्लोर एरोबिक्स आदि। फिटनेस के लिए यह सबसे बेहतरीन वर्कआउट है।

3. रनिंग और रोइंग

फिट और टोंड फिगर पाने के लिए यह थोड़ मुश्किल वर्कआउट है लेकिन इसमें थोड़ा बदलाव करके आप इसे आसानी से कर सकते हैं। इसमें वेट रेजिस्टेंस ट्रेनिंग और फंक्शनल मूवमेंट्स शामिल होते हैं। इसके अलावा इसमें बॉडी वेट ट्रेनिंग, फ्री हैंड एक्सरसाइजज, स्कॉट्स, वेटलिफ्टिंग, हाइ जंप्स, जिमनास्टिक्स, रनिंग और रोइंग जैसे वर्कआउट्स भी होते हैं।

4. ब्रिस्क वॉक

अगर आप अपने किसी ग्रुप के साथ वर्कआउट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। क्योंकि यह ग्रुप में ही किया जाने वाला वर्कआउट है। ब्रिस्क वॉक में आपको दिन में 2 टाइम सैर करनी होती है।

5. स्ट्रेचिंग रुटीन

शरीर में लचीलापन लाने के लिए स्ट्रेचिंग वर्कआउट नियमित रूप से करें। यह वर्कआउट शरीर के 4 तरह के मसल्स कॉन्सट्रैक्शन प्रक्रिया को फायदा पहुंचाता है। इसमें आपको शरीर के किसी एक हिस्से को स्ट्रेच करना होता है लेकिन एक्सरसाइज किसी ट्रेनर की देखरेख में ही करें।