मोहाली: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज साबित हो रहे रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ यहां दूसरे वनडे में खूब रन बरसाए। हालांकि धर्मशाला में रोहित 2 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने मोहाली स्टेडियम में वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाकर कई रिकॉर्ड्स बना डाले। उन्होंने 13 चाैकों आैर 12 छक्कों की बदाैलत 208 रनों की नाबाद पारी खेली। आइए डालें रोहित द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स पर एक नजर-


1.तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलाैते बल्लेबाज

रोहित ने अपने वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया है। अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में तीन बार 200 से ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा दुुनिया के इकलाैते बल्लेबाज हैं। इससे पहले उन्होंने 2 नवंबर 2013 को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 209, जबकि 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी। 

2. सचिन के बराबर पहुंचे

रोहित ने सचिन तेंदुलकर आैर डेविड वाॅर्नर के एक रिकाॅर्ड की बराबरी भी कर ली है। सचिन आैर वाॅर्नर ने 5 बार 150 या इससे अधिक रनों की पारियां खेली हैं। वहीं रोहित शर्मा ने भी पांचवी बार 150 से ज्यादा स्कोर बना लिए हैं। अगर रोहित 150 रनों की एक आैर पारी खेलते हैं तो वह वनडे में सबसे ज्यादा बार 150 या इससे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। 


3. बताैर कप्तान खेली दूसरी सबसे बड़ी पारी

रोहित बताैर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेली थी। 


4. सहवाग को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा का वनडे में यह 16वां शतक है। इसी के साथ उन्होंने वीरेंद्र सहवाग (15 शतक) को पीछे छोड़ दिया है। इस तरह से रोहित भारत की ओर से वनडे में शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत की तरफ से वनडे में  सर्वाधिक शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उन्होंने 49 शतक, विराट कोहली के 32 शतक लगाए हैं आैर तीसरे पर 22 शतकों के साथ सौरव गांगुली हैं। 

5. हर सीरीज और टूर्नामेंट में लगाया है शतक

रोहित शर्मा ने इस साल जितनी भी सीरीज और टूर्नामेंट खेले हैं उन्होंने शतक जरूर जमाया है। फिर चाहे चैंपियंस ट्रॉफी में 123* हों, श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 124* और 104 हों, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 125 हों, न्यूजीलैंड के खिलाफ 147 हों या श्रीलंका दौरे में 108* रन की पारी हो।


6 धवन के साथ मिलकर तोड़ डाला सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड

रोहित ने शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़कर सचिन तेंदुलकर आैर वीरेंद्र सहवाग के रिकाॅर्ड को तोड़ दिया है। इन दोनों के बीच यह एकसाथ ओपनिंग करते हुए 12वीं शतकीय साझेदारी है। इस तरह से दोनों ने सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवाग के 12 शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

a