आपके नाखून आपके बारे में कई बातें कहते हैं। अगर आप अभी से इस बात को लेकर सीरियस हो जाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि ऐसा नहीं करने से आपकी जान खतरे में भी पड़ सकती है...  

कई बार हम अपने नाखूनों के ऊपर कुछ निशान देखते हैं। कभी ये निशान पीलापन लिए होते हैं तो कभी ये पूरी तरह सफेद होते हैं। बहुत से लोगों के नाखूनों पर सफेद रंग के कुछ निशान होते हैं, लेकिन अगर आपके नाखुनों या फिर आपके किसी परीचित के नाखुनों में इस तरह के निशान हों, तो तुरंत अलर्ट हो जाएं।

बता दें नाखुनों में इस तरह की काली धारी का होना कैल्शियम की कमी या किसी मामूली बीमारी की और इशारा नहीं करती, बल्कि ये जानलेवा स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है। 

दरअसल, कुछ वक्त पहले लीसा हेरीसन विलियम नाम की एक महिला ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया था। जिसके जरिए वो लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरुक करना चाहती हैं। 

लीसा ने पोस्ट में एक महिला का जिक्र किया, जो कि पार्लर में मेनीक्योर कराने गई थी। तब पार्लर वर्कर ने उस महिला नाखूनों में काले रंग की धारियां देखी। वर्कर ने लेडी को बताया कि ये स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। जिसके तुरंत बाद वो तुरंत डॉक्टर के पास गई। जहां डॉक्टर ने जांच कर बताया कि उन्हें 'मेलानोमा' नाम का कैंसर है।