केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में ईंधन के दाम कम हो जायेंगे. शहर प्रशासन ने पेट्रोल, डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने का फैसला किया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की है कि डीजल या हाई स्पीड डीजल पर वैट की दर को 16.40 प्रतिशत से घटाकर 11.40 प्रतिशत कर दिया जाएगा.

 

इसी प्रकार पेट्रोल और ब्रांडेड पेट्रोल पर वैट दर को 24.74 प्रतिशत से घटाकर 19.74 प्रतिशत कर दिया गया है. चंडीगढ़ प्रशासन की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है.

 

संघ शासित प्रदेश में इस कटौती के बाद डीजल का दाम 57.68 रुपये प्रति लीटर से घटकर 55.20 रुपये लीटर रह जायेगा जबकि पेट्रोल का दाम 2.74 रुपये प्रति लीटर कम होकर 65.66 रुपये लीटर रह जायेगा.

 

आसपास के क्षेत्रों कम होंगे ईंधन के दाम

 

चंडीगढ क्षेत्र में इस कटौती के बाद ईंधन का दाम आसपास के क्षेत्रों से सस्ता हो जाएगा. मोहाली के मुकाबले चंडीगढ़ में डीजल 2.23 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा. मोहाली जिला पंजाब में पड़ता है. इसके साथ ही चंडीगढ़ और मोहाली में पेट्रोल के दाम में 8.11 रुपये प्रति लीटर का अंतर आ जायेगा. मोहाली में इस समय पेट्रोल का दाम 73.77 रुपये लीटर है जबकि चंडीगढ़ में ताजा कटौती के बाद यह 65.66 रुपये लीटर रह जायेगा.

 

इन राज्यों में भी घटा वैट

 

इससे पहले पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए अब मध्य प्रदेश ने भी वैट घटा दिया था. गुजरात और महाराष्ट्र भी वैट घटा चुके हैं. एमपी सरकार ने पेट्रोल पर 3 फीसदी तो डीजल पर 5 फीसदी वैट घटाया है. बता दें हिमाचल प्रदेश भी वैट घटा चुका है.