अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज शिकागो में राष्ट्र को संबोधित करते हुए विदाई भाषण दिया। इस दौरान ओबामा भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में मिली लोगों की शुभकामनाएं से मिशेल और मैं बहुत खुश और भावुक हैं।
 
शिकागो में लोगों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि आज मेरे लिए सबको धन्यवाद देने का दिन है। बतौर राष्ट्रपति आठ साल में मैंने जनता से किए सारे वादे पूरे किए। लेकिन 10 दिनों में यहां सत्ता का हस्तांतरण होगा। ओबामा ने कहा कि मैंने सीखा है कि बदलाव तभी होता है जब उसमें साधारण लोग शामिल होते हैं, उससे जुड़ते हैं और एक साथ मिलकर बदलाव की मांग करते हैं। आपके कारण अमेरिका एक बेहतर और मजबूत देश बना है।

आतंकवाद पर चर्चा करते हुए ओबामा ने कहा कि पिछले 8 सालों में एक भी विदेशी आतंकी हमला नहीं हुआ। हमारी जिंदगी और अधिकारों की रक्षा करना सिर्फ सेना का काम नहीं है। अगर हम हार मान लेंगे तो लोकतंत्र डगमगा जाएगा। ओबामा ने कहा कि मैंने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भरोसा दिलाया है कि मेरा प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि सत्ता का हस्तांतरण निर्बाध तरीके से हो।