भोपाल, पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने कहा है कि जल्द ही महिला हितग्राहियों के लिए नई योजना लागू की जायेगी। इसमें छह माह के लिये एक बकरी तथा एक दर्जन कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिये दी जायेगी। योजना बड़वानी जिले से शुरू की जायेगी। मंत्री श्री आर्य सोमवार को विभाग की राज्य स्तरीय समीक्षा कर रहे थे।

श्री आर्य ने कहा कि योजना में बीपीएल परिवार के सभी हितग्राही को शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विभाग की नीतियों और योजनाओं की जानकारी निचले स्तर तक पहुँचे और इसका क्रियान्वयन बेहतर तरीके से हो, इसका हरसंभव प्रयास हो। बैठक में निर्देश दिए गए कि गोकुल महोत्सव वर्ष में दो बार आयोजित करें। पहला चरण दीपावली के बाद तथा दूसरा चरण होली के दूसरे दिन से शुरू की जाये। इसके अतिरिक्त अधिकारी सभी गाँव में घर-घर जाकर गोकुल महोत्सव में आने के लिए ग्रामवासियों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने प्रदेश की गायों में नस्ल सुधार के साथ गौ-मूत्र औषधीय और कीटनाशक बनाने में भी उपयोग पर जोर दिया।

प्रमुख सचिव पशुपालन श्री अश्विनी रॉय ने प्रदेश के उन इलाकों में नये मिल्क-रूट बनाने के निर्देश दिये, जहाँ समितियाँ और दूध कारोबारी अभी पशुपालकों से दूध नहीं खरीद रहे है। श्री आर्य ने कहा कि इससे पशुपालकों की घर बैठे आमदनी और प्रदेश में दूध की उपलब्धता बढ़ेगी।

संयुक्त संचालक ग्वालियर निलंबित

पशुपालन मंत्री श्री आर्य ने समीक्षा के दौरान ग्वालियर के संयुक्त संचालक श्री एस.सी. रायकवार को कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिये।