नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने होम लोन की ब्याज दर में भारी कमी करके निश्चित तौर पर जहां एक और लोन लेने जा रहे लोगों को राहत दी है वहीं इस क्षेत्र में कड़ी स्पर्धा पेश कर दी है. बैंक ने होम लोन के लिए ब्याज दर 0.7 फीसदी घटाकर 8.35 फीसदी तय करने की घोषणा की है. यह ब्याज दर देश के सभी सरकारी बैंकों के बीच सबसे कम है. बैंक के ऐलान से पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का होम लोन सबसे सस्ता था जो 8.50 फीसदी ब्याज पर लोन दे रहा है.

बैंक ने पुराने ग्राहकों के लिए बेस रेट वाले लोन को मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट में शिफ्ट करने के लिए 'स्विचिंग फीस' भी माफ कर दी है. इसका मतलब यह हुआ कि दूसरे बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों से आपका लोन चल रहा है तो आप अपना लोन बैंक ऑफ बड़ौदा में बिना किसी चार्ज के शिफ्ट कर सकते हैं. इस ऐलान से पूर्व तक होम लोन ग्राहकों को बेस रेट से एमसीएलआर में शिफ्ट होने के लिए 5,000 से 10,000 रुपये की फीस देनी पड़ रही है.

इसी बीच आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा यह ब्याज दर सिर्फ उन ग्राहकों को देगा जिनका सिबिल स्कोर काफी अच्छा होगा. जैसा कि आप जानते हैं कि ग्राहकों के पिछले कर्जो की नियमित अदायगी के आधार पर सिबिल स्कोर तैयार होता है.

बैंक की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में बताया कि एमसीएलआर में 0.55-0.75 प्रतिशत की कटौती के बाद बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों को इस साल 7 जनवरी से 0.70 प्रतिशत कम किया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने हाल ही में एक साल का MCLR रेट घटाकर 8.35 प्रतिशत किया था. यह पहले 9.05 प्रतिशत था.