नए साल पर रेलवे आपके लिए कई ऐसे तोहफे लेकर आ रहा है जिससे आपकी कई मुश्किलें एक ही झटके में दूर हो जाएंगी। फिलहाल आप PNR स्टेटस चेक करते हैं तो आपको सिर्फ अपनी सीट के स्टेटस संबंधी जानकारी मिलती है लेकिन जल्द ही ऐसा नहीं रहने वाला है। इस बदलाव के बाद जैसे ही आप अपना PNR चेक करने के लिए मैसेज करेंगे रिप्लाई में आने वाला मैसेज आपके लिए आपकी यात्रा और रूट से रिलेटेड सारी जानकारियां लेकर लौटेगा। IRCTC सॉफ्टवेयर में अपडेट के बाद से ये नई सुविधाएं जल्द ही देनी शुरू कर देगी। 

कौन सी बड़ी सुविधाएं मिलेंगी..
- सीट का क्या स्टेटस है।
- कोच नंबर, कोच कंपोजीशन। 
- ट्रेन कितनी लेट चल रही है। 
- ट्रेन कितनी स्पीड से चल रही है।
- कब तक किस स्टेशन पर पहुंचेगी।
- मैप पर ट्रेन की पोजिशन।
- किस प्लेटफॉर्म पर आ रही है
- लास्ट लोकेशन क्या है।
- रास्ते में कोई कोच चेंज हुआ है तो उसकी इन्फॉर्मेशन।

कब से शुरू होने की है संभावना...

बता दें कि रेल मंत्रालय ने अधिकारियों को रेलवे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाने वाली कंपनी क्रिस को नई फैसेलिटीज जोड़ने के आदेश दे दिए हैं। अब आप जैसे ही अपने रेल टिकट का पीएनआर चेक करेंगे, आपको संबंधित ट्रेन के बारे में कई जानकारियां एक साथ मिल जाएंगी। जैसे ट्रेन कितनी लेट चल रही है, आप जहां से ट्रेन में सवार होना चाहते हैं, वहां से वह कितने किमी दूर है, उसकी स्पीड क्या है। ये नई सुविधा अगले महीने से शुरू की जा रही है।

बता दें कि अभी पीएनआर चेक करते वक्त किराए की इन्फॉर्मेशन मिलती है। इसे करीब छह महीने पहले ही शुरू किया गया है। हालांकि, नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जो इन्फॉर्मेशन दी जा रही हैं उनके सही होने पर सवाल उठते रहते हैं। इसी को देखते हुए अब पीएनआर से जानकारियों को जोड़ा जा रहा है।