सेहत: मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता लेकिन आजकल हर दूसरा व्यक्ति इसी का ही शिकार है। वो इससे निजात पाने के लिए न जाने क्या क्या नहीं करता लेकिन कुछ भी फायदा नहीं होता। आज हम आपको शहद के माध्यम से इससे छुटकारे का उपाय बताएगें।आप यह जानकर हैरान हो जाएगें कि कैसे शहद वजन कम करने में सहायक सिद्ध होता है।शहद में मौजूद विटामिन ए, बी,सी और कैल्शियम,सोडियम आदि तत्व शरीर के अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है जिससे शरीर में शक्ति,स्फूर्ति और ताज़गी आती है और शरीर स्वस्थ हो जाता है।

यदि आप इन चीजों को शहद के साथ मिलाकर लें तो निश्चित ही आप अपने वज़न पर नियंत्रण पा लेंगे।


1.लहसुन की 2 कलियों को पीसकर इसमें 1चम्मच शहद का मिलाकर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट की चर्बी कम हो जाती है।


2.य़दि छाछ में 1 चम्मच शहद मिक्स करके पीया जाए तो इससे शरीर की पाचन क्रिया ठीक होगी जिससे शरीर सही कैलोरी खर्च करेगा और वज़न कम होगा।


3.एक गिलास लौकी के रस में 1 चम्मच शहद का मिलाकर पीने से पेट की बड़ी हुई फैट कम हो जाती है।


4.एक गिलास पानी में एक टुकड़ा दालचीनी का उबाल लें फिर उसमें एक चम्मच शहद का मिलाकर गुनगुना रहते हुए 3 महीनों तक लगातार पीएं।इससे आप अपने आप को 3 महीनें के बाद बिल्कुल छरहरा पाएगें।


5.एक नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में निचोड़े और इसमें 1 चम्मच शहद का मिलाकर पीने से शरीर का थुलथुलापन खत्म हो जाता है।


6.यदि मोटापा अधिक हो तो एक गिलास दूध में रोज़ एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से जल्दी ही इससे निज़ात मिलती है।इससे शरीर का मैटाबॅालिज्म स्तर ठीक हो जाता है।