साल 2016 में बॉलीवुड ब्रेकअप और तलाक की खबरों को लेकर खासा सुर्खियों में रहा है. साल 2017 के शुरू होते ही अब एक बार फिर फिल्मी दुनिया से एक और तलाक की खबर आ रही है. सीनियर एक्ट्रेस और फिल्ममेकर नंदिता दास ने घोषणा की कि वो अपने पति से तलाक ले रही हैं. खुद नंदिता ने इस बात की पुष्टि की है.

नंदिता दास पति सुबोध मस्कारा से तलाक ले रही हैं. नंदिता और सुबोध 7 साल की शादी के बाद रिश्ते को खत्म करने जा रहे हैं. दोनों का 6 साल का बेटा है- विहान.

डीएनए की खबर के मुताबिक जब नंदिता से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने खुद कहा कि, 'हां ये सच है, मैं और सुबोध अगल होने का फैसला कर चुके हैं. शुक्रगुजार हूं ये फैसला हमने आपसी सहमति से लिया है. हमारा बेटा हमारी प्राथमिकता है.'

उन्होंने आगे कहा, ' हम आप सभी से विनती करते हैं कि हमारी निजता का सम्मान करें. ऐसा कुछ भी नहीं है जो छुपाया जाए. ऐसा कुछ भी नहीं है जो कहा जाए.' नंदिता ने कहा, 'अलग होना कभी भी सरल नहीं होता है. यदि आपका बच्चा है तो बात और भी कठिन हो जाती है. हमारे लिए हमारा बेटा प्राथमिकता है. बेहतर ढंग से उसका लालन-पोषण के लिए हम प्रतिबद्ध है.'

गौरतलब है कि बीते साल में बॉलीवुड ने कई रिश्तों को टूटते देखा है, जिनमें मलाइका अरोड़ा-अरबाज खान, फरहान अख्तर-अधुना, ओमपुरी-नंदिता, पुलकित सम्राट-श्वेता रोहिरा, ऋतिक रोशन-सुजैन खान, करण सिंह ग्रोवर-जेनिफर विंगेट, पूजा भट्ट-मनीष मखीजा जैसे बड़े सेलिब्रिटीज के नाम शामिल हैं.

नंदिता दास

फि‍ल्‍म 'फायर', 'अर्थ', 'बवंडर', 'बिफोर द रेन्‍स' जैसी कई बेहतरीन फिल्‍मों में काम कर चुकीं बॉलीवुड एक्‍टर डायरेक्‍टर नंदिता दास का जन्‍म 7 नवंबर 1969 को मुंबई में हुआ. दिल्‍ली में पली बढ़ी नंदिता के पिता जाने माने उड़िया पेंटर जतिन दास हैं और उनकी मां वर्षा लेखक हैं.

दिल्‍ली के मिरांडा हाउस (यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्‍ली) से ज्‍योग्राफी में बेचलर डिग्री ली. इसके अलावा नंदिता ने दिल्‍ली के 'दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ सोशल वर्क' से सोशल वर्क में मास्‍टर डिग्री की तालीम भी हासिल की.

डस्‍की ब्‍यूटी नंदिता ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत जन नाट्य मंच नाम के थिएटर ग्रुप से की. बॉलीवुड की कई फिल्‍मों में अपनी बे‍हतरीन एक्टिंग के जरिए नाम कमाने वालीं नंदिता को दीपा मेहता की फिल्‍म 'फायर' में उनके रोल के लिए काफी सरहाना मिली. इस बेहतरीन अदाकारा ने लगभग 10 अलग-अलग भाषाओं में फिल्‍में की. जिनमें हिन्‍दी, अंग्रेजी, बंगाली, मलयालम, तेलुगू, उर्दू, तमिल, मराठी, उडि़या, और कन्‍न्‍ड शामिल हैं.

नंदिता के निजी जीवन की बात करें तो, उन्‍होंने 2002 में सोम्‍या सेन से शादी की. लेकिन कुछ सालों बाद 2009 में इस कपल का तलाक हो गया. उसके बाद नंदिता दास ने 2010 में मुंबई बेस्‍ड इंडस्‍ट्रलिस्ट सुबोध मस्‍कारा से शादी की.

नंदिता दास को वी शांताराम अवार्ड समारोह के दौरान उनकी निर्देशित 'फिल्‍म' फिराक के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित निर्देशक का अवॉर्ड भी मिला था. दीपा मेहता की फिल्‍म 'फायर' में शबाना आजमी और नंदिता दास की फिल्‍म काफी चर्चा में रही थी. इस फिल्‍म में लेस्बियन लव दिखाया गया था. फिल्‍म में दोनों अदाकाराओं को किस करते हुए दिखाया गया था.