मेष (Aries) : गणेशजी के अनुसार वर्ष 2017 आपके लिए मिलाजुला साबित हो सकता है। जहां साल की पहली छमाही अच्छी जा सकती है वहीं दूसरी छमाही आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगी। हाथ से अवसर जाने की संभावना ज्यादा रहेगी। आपको कोर्इ भी नया काम शुरू करने से पहले दो बार सोचना होगा। गणेशजी का कहना है कि मानसिक बैचेनी बढ़ेगी और यह समय काफी सूझबूझ के साथ चलने का होगा। साल के अंतिम तीन माह प्रफेशनल/ बिजनस और साझेदारी के लिए अच्छे नजर आ रहे हैं।

अपने द्वारा सोचे हुए कामों को शुरू करने का विचार कर सकते हैं। अगर कोर्इ निवेश करना चाहे या या फिर कोर्इ आपके साथ साझेदारी करना चाहे तो आप उसके साथ आगे बढ़ सकते हैं। साल के शुरुआती 6 महीनों में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। लेकिन वर्ष के अंतिम छह महीने आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर ज्यादा खुश नहीं रहेंगे। वित्तीय प्रबंधन को लेकर तनाव रहेगा। मार्च-मर्इ को छोड़कर बाकी महीनों में आपके परिजन आपको सहयोग करेंगे। ऐसे में इन तीन महीनों में आपको अपने परिजनों के सहयोग के बिना आगे बढ़ने की जरूरत होगी। दूसरे लोगों के साथ आपके रिश्ते इस वर्ष महत्वपूर्ण साबित होंगे।

वृषभ (Taurus) : 2017 की शुरुआत करियर और बिजनस में अत्यधिक प्रयासों के साथ होगी। आप अपने काम को करने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करेंगे। इस वर्ष जोखिम लेने से बचना होगा। कठिनार्इयों से जूझ कर थक जाएंगे। लगभग अगस्त 2017 में चीजें स्वतः सुधरती जाएंगी और आप स्थिति को ध्यान में रखते हुए चीजों को सही ढंग से निपटने में सक्षम होंगे। जॉब और बिजनस में भी आपका प्रदर्शन सुधरता चला जाएगा। आपको अपने योग्यताओं को दिखाने का अवसर मिलेगा।

 

इस साल आपको अपनी वित्तीय स्थिति ध्यान से संभालनी होगी। गणेशजी के अनुसार आपको शुरुआत में धनापूर्ति संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आकस्मिक हानि के लिए भी तैयार रहना होगा। दोस्तों या रिश्तेदारों से उधार लेने या देने से बचें। साल के अंत में स्थितियां थोड़ी बहुत सुधरती जाएगी। इस बात का ध्यान रखना होगा कि पैसों की बात को लेकर आपके रिश्ते खराब नहीं हों। घाटों से बचने के लिए निवेश की योजना सोच-समझकर बनानी होगी। पहला सुख निरोगी काया। वर्ष 2017 के तहत आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे। लेकिन मार्च और अप्रैल स्वास्थ्य की दृष्टि से थोड़े मुश्किल भरे रह सकते हैं। आपको कैलरी युक्त भोजन लेने से बचना होगा।

मिथुन (Gemini) : गणेशजी ऐसा महसूस कर रहे है कि वर्ष 2017 आपको करियर और बिजनस के क्षेत्र में सफलता की दिशा में ले जाएगा। निष्ठापूर्वक किए गए प्रयास आपको अच्छे परिणाम देंगे। नर्इ संभावनाओं को तलाशने में भी सक्षम होंगे। वर्ष 2017 के दौरान ग्रहों का पारगमन आपके कार्यक्षेत्र से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। आप करियर के क्षेत्र में बुद्घिमता पूर्ण निर्णय लेंगे। वर्ष के अंत में आप करियर में थोड़ा कठिन अनुभव महसूस करेंगे। आपको अपने सहकर्मियों, उच्चाधिकारियों और व्यवसायिक सहयोगियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का बहुत अधिक प्रयास करना होगा। अपनी वित्तीय स्थिति का पुनरावलोकन करने के लिए बिल्कुल सही समय होगा।

वर्ष के शुरुआती तीन माह में प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। पढ़ार्इ, यात्रा या फिर अपने से छोटों की देखभाल में पैसे खर्च कर सकते हैं। धनापूर्ति बढ़ेगी। आप किसी को पैसे दान करने या किसी की आर्थिक मदद करने के बारे में सोच सकते हैं। अगस्त 2017 के बाद का समय किसी भी प्रॉजेक्ट में निवेश करने के लिए सही नजर नहीं आ रहा। वर्ष के अंत में वित्तीय मुद्दों को लेकर आपको बहुत ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है। साल की शुरुआत में स्वास्थ्य और इससे जुड़े पहलु चिंतित करने वाले होंगे। आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत ज्यादा सचेत रहना होगा। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपने खाने की आदत और दिनचर्या में जरूरी बदलाव करने होंगे।

कर्क (Cancer) : वर्ष 2017 के तहत आपको करियर और बिजनस के क्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। जल्दबाजी में कोर्इ भी निर्णय नहीं लें। प्रफेशनल रिश्तों को बहुत अधिक सावधानी से संभालने की जरूरत होगी। अगर आप लोगों के साथ सावधानीपूर्वक व्यवहार नहीं करेंगे तो आपको विवादित स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। अपमान का भी सामना करना पड़ सकता है। जुलार्इ के मध्य समय के बाद चीजें अपने आप से सुधरती चली जाएंगी। वर्ष की दूसरी छमाही में आप बिजनस में अच्छा काम करेंगे। पेशेवर मोर्चे पर प्रगति होने पर आपकी सामाजिक स्थिति में भी सुधार आता जाएगा। इस वर्ष पैसा आपके लिए बड़ा मुद्दा रहेगा। आपको आराम और विलासिता पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचना होगा। जितना संभव हो उतना बचाना सीखें। दूसरे लोग आपके संसाधनों का दुरुपयोग करने का सोच सकते हैं।

ग्रहों के पारगमन के कारण वर्ष के उत्तराध में स्थितियां सुधरेगी। आपको आय और व्यय पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। गणेशजी सलाह देते हैं कि पैसा कमाने के अवसर को अपने हाथ से मत जाने दें। भार्इ-बहन के साथ संबंध वर्ष की पहले तीन महीनों के दौरान अच्छे रहने की संभावना है। वे आपकी किसी-न-किसी रूप में मदद कर सकेंगे। घर का माहौल वर्ष की अंतिम तिमाही से अधिक शांतिपूर्ण हो जाएगा। ज्यादा मेहनत आपको थका सकती है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य की ओर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता महसूस होगी। आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप पूरा आराम करें।

सिंह (Leo) : गणेशजी का मानना है कि 2017 आपकी करियर प्रगति के लिए शुभ समय होने जा रहा है। बिजनस में भी आपको अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। अगर आप जॉब कर रहे हैं तो नौकरी में परिवर्तन का विचार कर सकते हैं। आप संसाधनों को बहुत अच्छी तरह संभालने में सक्षम होंगे। अन्य शहरों/राज्यों और देशों के साथ व्यापार भी फायदेमंद साबित होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो कारोबार के विस्तार के लिए यही सही समय होगा। हालांकि, वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान आपको बिजनस को बहुत सावधानीपूर्वक संभालने की जरूरत होगी। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो भी आपने इस दौरान प्राप्त किया है उसे आप दूसरी तिमाहियों में खो नहीं दें।

वर्ष 2017 के ग्रहों का पारगमन वित्तीय सफलता के संकेत दे रहा है। इस दौरान आप और अधिक धन जमा करने में सक्षम होंगे। वित्तीय प्रबंधन अच्छा होगाा, आप अपने बैंक बैंलेस से संतुष्ट रहेंगे। पूर्व में किये हुए निवेश का फल साल के पहले पखवाड़े में प्राप्त हो सकता है। वर्ष का उत्तरार्द्घ आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। आपको अपनी आय व्यय पर ध्यान देना होगा। जोखिमपूर्ण निवेशों को इस दौरान टालें। वर्ष की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य बहुत ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है। लेकिन अगर आप अपनी खाने की आदत को सही ढंग से अपनाते है तो ये आपके लिए बड़ी समस्या नहीं बनेगी।

कन्या (Virgo) : वर्ष 2017 में बिजनस, करियर और वित्तीय मोर्चे पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। यह साल बहुत सारे प्रस्तावों और अवसरों को लेकर आएगा जिससे आप इंकार नहीं कर सकते। लेकिन आपको इन सबके साथ धैर्यपूर्वक निपटना होगा। अगर आप कठिनाइयों से अच्छी तरह से नहीं निपट पाए, तो आप सफल नहीं होंगे। जुलार्इ के बाद चीजों में कर्इ गुना सुधार आने की संभावना है। गणेशजी की सलाह है कि वर्ष के अंतिम छह माह में करियर और बिजनस से जुड़ी चुनौतियों पर नजर रखें।

वर्ष की शुरुआत में आपको धन से संबंधित मामलों पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है। अपनी जरूरतों और सुख-साधनों पर ज्यादा धन खर्च ना करें। बुरे समय के लिए धन सुरक्षित रखें। गणेशजी ऐसा महसूस करते है कि जैसे ही आप वर्ष की दूसरी छमाही में प्रवेश करेंगे, चीजें अपने आपसे सकारात्मक होना शुरू हो जाएंगी। बिजनस में आपको अच्छे सौदे प्राप्त होंगे और जॉब में भी आपको अच्छा भुगतान मिलेगा। अपनी संपत्ति को नुकसान पहुंचाए बिना आप अच्छी तरह से धन से संबंधित मामलों को संभालने में सक्षम होंगे। गणेशजी आपको स्वास्थ्य रूपी धन को संभालने की सलाह देते हैं। आपको अपना स्वास्थ्य सुधारने पर ध्यान देना होगा ताकि आप जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

तुला (Libra) : वर्ष की शुरुआत करियर से संबंधित बहुत सारे सवालों के साथ होगी। लेकिन, वर्ष के उत्तरार्ध में आपको अपनी सारी शंकाओं का समाधान मिल जाएगा। व्यापारी, व्यापार में हुए फायदे से खुश रहेंगे तथा नौकरी में भी आपकी प्रगति होगी। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग मिलेगा। गणेशजी ऐसा महसूस कर रहे है कि इस समय आप अपने आसपास के माहौल में ज्यादा सहज महसूस करेंगे। अनुकूल वातावरण मिलने से आप बेहतर परिणाम देने में सक्षम होंगे। आपको फालतू कामों व निरर्थक लोगों की सहायता करने से बचना होगा। आपकी वित्तीय मजबूती इस साल बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। हालांकि, आपको अवसरों को प्राप्त करने के लिए काफी सतर्क रहना होगा।

गणेशजी ऐसा महसूस करते हैं कि इस वर्ष के तहत पूर्व में किए गए निवेश आपको फायदा देंगे। आप विभिन्न क्षेत्रों में आय के स्त्रोत अर्जित करने में सक्षम होंगे। आप धार्मिक यात्रा और चैरिटी जैसे अच्छे कामों पर धन खर्च कर सकते है। आप इस वर्ष बहुत कुछ अच्छा प्राप्त करेंगे, जो कि आपके लिए आर्थिक रूप और दूसरे प्रकार से भी लाभकारी रहेगा। इस वर्ष आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। लेकिन, वर्ष के अंतिम छह माह में आपको कैलरी की मात्रा बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थ जो शरीर का वजन बढ़ाते है, उनसे परहेज रखना होगा।

वृश्चिक (Scorpio) : गणेशजी समझते है कि वर्ष 2017 करियर की प्रगति और बिजनस से संबंधित मामलों को लेकर आशाजनक होगा। प्रगति पाने के लिए आपको बहुत अधिक धैर्य रखना होगा। गणेशजी आपको कानूनी परेशानियों से बचने की सलाह देते हैं। अगर आप अच्छे और बुरे के बीच अंतर समझने में सक्षम रहेंगे तो आपके लिए यह वर्ष अच्छा जा सकता है। वर्ष के अंत में आप अपने उच्चाधिकारियों से अच्छा संबंध स्थापित करने में सक्षम होंगे, जो कि आपके करियर को आगे ले जाने में सहायक होगा। समय के साथ बिजनस में भी सुधार आ सकता है।

गणेशजी आपको आर्थिक मामलों में गलत और जल्दबाजी में निर्णय टालने की सलाह देते है। आपकी सामाजिक छवि आपकी आर्थिक ताकत पर निर्भर करेगी। अतः अपना ध्यान धन संचय करने पर अधिक दें। अत्यधिक खर्चीला बनने से बचे और धन का संचय करने की कोशिश करें। यह आपके स्वभाव में है इसलिए दूसरों की तुलना में आप ये काम आसानी से कर पाने में सक्षम होंगे। जून के बाद आपको आकस्मिक लाभ मिलने की संभावना है। नौकरी या व्यवसाय में की गर्इ कड़ी मेहनत आपको अच्छा परिणाम देगी। वर्ष की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य और संबंधित मामलों को लेकर बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

धनु (Sagittarius) : वर्ष 2017 में आपके करियर के क्षेत्र में नया मोड़ आ सकता है। जिन योजनाओं पर आप काम कर रहे हैं या फिर जो योजनाएं आप शुरू करना चाहते हैं वे निश्चित रूप से सफल साबित होंगी। हालांकि, इसके लिए आपको लक्ष्य की ओर केन्द्रित होना पड़ेगा। आप समाज में काफी लोकप्रिय होंगे। प्रफेशनल और व्यापार के मोर्चे पर आप से बहुत ज्यादा उम्मीदें की जाएंगी। वर्ष की दूसरी छमाही में आपको सरकार, उच्चाधिकारियों और सहकर्मियों से सावधान रहना होगा। साथ काम कर रहे लोगों के साथ आपको तीखी बहस या मतभेद से बचना चाहिए।

वर्ष के दौरान आर्थिक स्थिति मजबूत होने की संभावना है, लेकिन आप बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकेंगे। गणेशजी महसूस कर रहे है कि वर्ष 2017 लंबी अवधि के निवेश के लिए अच्छा होगा। ये वर्ष खरीद और बिक्री के माध्यम से भी लाभकारी इंगित कर रहा है। वित्तीय स्थिति अच्छी रखने के लिए वर्ष की अंतिम छह महीनों में अपने उत्तरदायित्वों पर अधिक ध्यान केन्द्रित करें। इस वर्ष के दौरान स्वास्थ्य पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। नकारात्मक सोच भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकती है। गणेशजी का मानना है कि आपको लंबे समय तक थकाने वाले काम से बचना होगा। साथ ही अपने व्यक्तित्व को संवारने, सुधारने और आराम के पीछे ज्यादा समय बिताना होगा।

मकर (Capricorn) : व्यवसायिक मोर्चे पर इस वर्ष की शुरुआत कुछ अड़चनों से हो सकती है। नौकरी में दबाव और व्यापार में कठिनाईयां आ सकती हैं। ये परिदृश्य हालांकि मध्य जून के बाद परिवर्तित हो जाएगा और आप उसके बाद अच्छा महसूस करोगे। वर्ष की दूसरी छमाही में आपका व्यव्हारिक दृष्टिकोण आपको बाजी जीतने में मदद दिलाएगा। काम का दबाव बढ़ने के साथ आप काफी खुश होंगे, क्यूंकि ये आपकी करियर के विकास में सहायक होगा। आपको अपने कार्यक्षेत्र और व्यवसाय में बहुत कुछ जानने का मौका मिलेगा। गणेशजी कहते हैं कि नौकरी या व्यवसाय में किए जाने वाले संशोधित प्रयास आपके पेशे को अच्छे से संभाल सकेंगे। गणेशजी का कहना है कि नौकरी या पेशे में हुए कुछ सुधारात्मक कदम आपके लिए मददगार सिद्ध होंगे। वर्ष 2017 में आपकी आर्थिक स्थिति ना तो बहुत ज्यादा अच्छी और ना ही बहुत ज्यादा खराब रहने वाली है।

उत्तरदायित्व बढ़ने से आप बोझिल महसूस करेंगे। साल की पहली तिमाहियों की तुलना में, पिछली तिमाही वित्तीय प्रगति और स्थिरता के लिए बेहतर लग रही है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अधिक अनुशासित रहने का यही सही समय है। गणेश महसूस करते हैं कि आपको अपने लिए एक समुचित आहार योजना बनाने की जरूरत होगी। आपको जिम जाना शुरू करना होगा और अच्छी आहार योजना को अपनाना होगा। बातों को दिल से ना लगाए अन्यथा आप उच्च रक्तचाप के शिकार हो सकते हैं। यह समय प्रणय संबंधों के लिए उपयुक्त है। अपने साथी की भावनाओं को समझने में सक्षम रहेंगे।

कुंभ (Aquarius) : गणेशजी का माना है कि वर्ष 2017 आपको एक अच्छी शुरुआत देने जा रहा है। आप कुछ रचनात्मक करने में सक्षम होंगे। आप अपनी बु़द्घि व कठिन परिश्रम से अपने करियर के अगले स्तर तक जा सकते हैं। सितम्बर 2017 तक का समय नए लक्ष्य स्थापित करने के लिए अच्छा है। वर्ष के अंतिम तीन माह में आप अपने लक्ष्यों से भटका सा महूसस करेंगे। गणेशजी ऐसा महसूस करते हैं कि आपको अपने पेशे में व्यस्त रहते हुए आशावादी रहना चाहिए। करियर ग्राफ उस वक्त ही आगे बढ़ेगा जब आप केवल अपने मामलों के उज्जवल पक्षों को देखेंगे और अपने पथ से जरा-भी विचलित नहीं होंगे।

रुका धन वापस प्राप्त करने और अतिरिक्त धन कमाने के लिए यह एक अच्छा समय है। निवेश और तरल नगदी दोनों के माध्यम से पैसा कमाने के अलावा पैसों की बचत करना भी अत्यधिक आवश्यक रहेगा। सोच विचारकर खतरे उठाएं। हालांकि, आपकी योजनाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती हैं। वर्ष के अंतिम तीन महीने कुछ चुनौतियों के संकेत दे रहे हैं। वैसे आपको आर्थिक अनियमितताओं से नहीं गुजरना पड़ेगा। आय के विभिन्न स्रोतों से धन प्राप्ति होगी। गणेशजी की सलाह है कि वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए अपने संसाधनों का बुद्धिमानी से नियोजन करें। आप अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए और ज्यादा दृढ़ होंगे। बीमारी की रोकथाम के लिए आप उचित कदम उठाएंगे। अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखते हुए आवश्यक क्षेत्रों में आपको अपनी क्षमताएं बढ़ाने की आवश्यकता है। ऊर्जा शक्ति को बनाए रखने के लिए आपको शांत चित्त के साथ ही पर्याप्त नींद लेनी होगी।

मीन (Pisces) : वर्ष के पहले छह महीनों में बिजनस या नौकरी में बहुत ज्यादा सावधान और विचारशील रहने की जरूरत होगी। आपको करियर में आपको बहुत सावधानीपूर्वक योजना बनानी होगी। जल्दबाजी में कोर्इ भी गलती नहीं करें। अपनी क्षमता के अनुसार ही कार्य करें। अच्छी खबर है, वर्ष की दूसरी छमाही में आपके करियर में सकारात्मक नया मोड़ आएगा। आप अपने मित्रों और रिश्तेदारों की मदद से करियर में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। किसी महत्वपूर्ण योजना पर काम करते समय आपको मानसिक अनिश्चितता की स्थिति से बचना होगा। ये वर्ष आर्थिक मसलों को लेकर चिंताओं के साथ शुरू होगा। लेकिन स्थिति सदा ऐसी ही नहीं रहेगी, इसलिए परेशान होने की अधिक जरूरत नहीं है।

आपको धन संबंधी निर्णय सोच-समझकर लेने होंगे। आपको आर्थिक प्रबंधन बहुत ज्यादा सतर्क रहकर करना होगा। इससे आपको पैसे कमाने या धन की बचत करने में मदद मिलेगी। भावनात्मक उत्तेजना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। आपको तनाव से दूर रहने और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दी जाती है। गणेशजी ऐसा महसूस करते हैं कि वर्ष के अंतिम छह महीनों में आप अपनी ऊर्जाशक्ति फिर से पा लेंगे। वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के तहत आपको अपने व्यक्तिगत जीवन/प्रेम संबंध को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। चल रहे हालातों को आप नजरअंदाज नहीं कर सकेंगे, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पुराने और नए रिश्तों को लेकर आप बहुत स्पष्ट व सुलझे हुए रहें।