घर को सजाने के लिए तस्वीरें और पेंटिंग्स का इस्तेमाल करना आम बात है। क्या आप जानते हैं जैसी सजावट का सामान आप घर में प्रयोग करते हैं, उसी तरह का नकारात्मक या सकारात्मक प्रभाव आपके घर-परिवार पर पड़ता है। वास्तुशास्त्री मानते हैं की हर चित्र की अपनी एक अलग ऊर्जा होती है, जिससे पारिवारिक सदस्य प्रभावित होते हैं। कुछ चीजों का ध्यान रखने के उपरांत, लगाएं घर में कोई फोटो ।


* घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में किसी खूबसूरत लड़की अथवा मॉडल की फोटो लगाएं। ऐसा करने से घर का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा और साथ ही घर में शुभ-लाभ का आगमन होगा।


* वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या को दूर करता है युगल सरकार का चित्रपट। दंपत्ति अपने शयनकक्ष में राधाकृष्ण का चित्रपट उत्तर-पश्चिम कोने में लगाएं। 


* ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार घर में धन के देवी-देवता को आमंत्रित करने के लिए  उत्तर दिशा में कुबेर, लक्ष्मी अथवा सूर्य का चित्र लगाएं।


* वास्तुदोष का सफाया करने के लिए दक्षिण-पश्चिम कोने में प्रकृति की सुंदरता से भरपूर चित्र लगाएं जैसे पहाड़, सूर्य, सुंदर पेड़, बाग-बगीचे। ध्यान रखें, नदी, झरना  बहते पानी जैसे चित्र न लगाएं।


* सुंदर और कीमती गहने, मंहगे स्टोन्स आदि के चित्र लगाना घर के अमंगल को मंगल में परिवर्तित कर देता है। धन-धान्य में वृद्धि होती है।


* उत्तर-पश्चिम कोने में उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से पारिवारिक सदस्यों की इच्छाएं अधूरी नहीं रहती।