फिल्म: दंगल
डायरेक्टर: नितेश तिवारी
स्टार कास्ट: आमिर खान, साक्षी तंवर, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, अपारशक्ति खुराना 
अवधि: 2 घंटा 41 मिनट
रेटिंग: 4.5 स्टार

सबसे पहले जानिए आखिर फिल्म क्यों देखें?
फिल्म में आमिर खान ने यंग और ओल्ड, महावीर सिंह के दोनों किरदारों को बहुत ही उम्दा तरीके से निभाया है. उनकी बेटियों के रूप में फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, जायरा वसीम और सुहानी भटनागर ने भी सुपर परफॉर्मेंस दी है. साक्षी तंवर के साथ-साथ अपारशक्ति खुराना का परफॉर्मेंस भी सहज है. शॉर्ट में कहें तो परफेक्ट कास्टिंग की गई है.

फिल्म में गानों को प्रीतम ने बेहतरीन तरीके से सजाया है. अमिताभ भट्टाचार्य के लिरिक्स भी सटीक बैठे हैं. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर भी अच्छे से कनेक्ट होता है.

फिल्म की पटकथा और निर्देशन लाजवाब है. कहानी बांधे रखती है. महावीर के बारे में सब कुछ पता होते हुए भी आप इस फिल्म के साथ अंत तक बैठे रहते हैं. फिल्म के सेकंड हाफ में जिस तरह से कहानी आगे बढ़ती है आप अपनी सीट को पकड़कर रखते हैं. क्योंकि लगता है कि आप स्टेडियम के भीतर बैठे हैं और सामने मैच चल रहा है.

फिल्म के डायलॉग्स आपको इमोशनल करने के साथ-साथ हंसाते और बांधे भी रखते हैं. फिल्म एक खास मैसेज भी देती है. लड़के-लड़की के बीच अंतर करने वालों के लिए एक बड़ा सबक है. फिल्म के दौरान राष्ट्रगान भी आता है.

कमजोर कड़ियां
छिटपुट कमजोरियां ही हैं.

क्या है आमिर का क्रिसमस से नाता?
आमिर खान और क्रिसमस का पुराना नाता है. '3 इडियट्स', 'तारे जमीन पर', 'गजनी', 'धूम 3', 'पीके' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में क्रिसमस पर ही रिलीज हुई थी.

दो साल बाद आई आमिर की फिल्म
साल 2014 में आमिर खान की पीके आई थी. अब 2 साल बाद आमिर खान ने असल जिंदगी से प्रेरित फिल्म 'दंगल' बनाई है.

कहानी
हरियाणा के छोटे से गांव के भूतपूर्व रेसलिंग चैंपियन महावीर सिंह फोगाट (आमिर खान) की कहानी है. महावीर की शादी दया शोभा कौर (साक्षी तंवर) से होती है. महावीर की तमन्ना रहती है कि वे रेसलिंग में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीते, लेकिन वह सपना पूरा नहीं हो पाता है. फिर वह खुद से वादा करता है कि जो काम वह नहीं कर सका वह उसका बेटा जरूर करेगा. लेकिन महावीर और शोभा कौर को 4 बेटियां होती हैं. बेटियों के पालन-पोषण के दौरान एक दिन जब महावीर की बेटियां गीता (जायरा वसीम) और बबिता (सुहानी भटनागर) छेड़खानी करने वाले लड़कों की पिटाई करके आती हैं तो महावीर को यकीन हो जाता है कि उसकी बेटियां भी वह काम कर सकती हैं जो बेटे कर सकते हैं. महावीर अपनी बेटियों की ट्रेनिंग शुरू कर देता है.

फिल्म की लागत कितनी?:
फिल्म की लागत लगभग 75 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इसमें आमिर खान की फीस को नहीं जोड़ा गया है, क्योंकि उन्होंने प्रॉफिट शेयर करने की शर्त पर फिल्म की है. खबरों के मुताबिक, आमिर खान फिल्म के प्रॉफिट से लगभग 70% का हिस्सा लेने वाले हैं. फिल्म देश में 4000 और विदेश में लगभग 1000 स्क्रीन्स पर रिलीज की जा रही है.