काले, लंबे और चमकदार बाल हर किसी की चाहत होती है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना बेहद स्वाभाविक है. बालों के सफेद होने के बहुत से कारण हो सकते हैं.

बदलती जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान की गड़बड़ी जैसी बहुतेरे बदलावों की वजह से भी बालों का कम उम्र में सफेद हो जाना आज हर चार में से एक व्यक्ति की समस्या तो है ही.

आप बालों की लाख कलरिंग कर लें, डाइ से छुपा लें या सफेद बाल हटा लें, ये सब आपकी समस्या का प्रभावी हल कभी नहीं हो सकते हैं. इसके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि इस समस्या की जड़ क्या है, तो ही इससे निपटने में आपको आसानी होगीय

क्यों होते हैं समय से पहले सफेद बाल जानें:

समय से पहले बाल सफेद होने के पीछे कोई एक कारण हो, ऐसा जरूरी नहीं है. इस समस्या के पीछे इन संभावित कारणों में से कुछ भी आपके बालों को समय से पहले सफेद कर सकता है.

- खानपान में गड़बड़ी की समस्या से भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. विटामिन बी, आयरन, कॉपर और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी से अक्सर यह समस्या होती है.

- जो लोग छोटी-छोटी बातों पर बहुत अधिक तनाव लेते हैं उनके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं. इतना ही नहीं, जिन्हें घबराहट, पैनिक अटैक, डर, जलन आदि समस्याएं बहुत अधिक होती हैं, उनके साथ भी यह समस्या अधिक होती है.

- कुछ लोगों को यह समस्या अनुवांशिक रूप से होती है. ऐसी स्थिति में इस समस्या से निपटा बेहद मुश्किल होता है.

- जो लोग अपनी स्वच्छता में अक्सर कोताही बरतते हैं उन्हें भी यह समस्या अधिक होती है। खासतौर पर अगर बालों की सफाई सही तरीके से नहीं होती है, तो भी यह समस्या हो सकती है.

- लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोगों के बाल भी जल्द सफेद होते हैं.

- पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण से भी कम उम्र में बाल सफेद होते हैं.

- बहुत अधिक केमिकल वाले शैंपू, केमिकल डाइ या रंग और महक वाले तेल से भी बाल सफेद होते हैं.

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं

कम उम्र में बाल सफेद होने से कुछ हद तक रोकना हैं तो अपनी जीवनशैली में ये बदलाव जरूर करें.

1.अगर आपके बाल बहुत जल्दी सफेद होने लगे हैं तो आपके लिए आंवला और गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद रहेगा. आंवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बना लें. इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से फायदा होगा.

2. प्याज के कुछ टुकड़ों को अच्छी तरह मिक्सर में पीस लीजिए. इसके बाद उसे निचोड़कर, उसके रस से स्कैल्प पर मसाज कीजिए. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा होगा.

3. मेंहदी और मेथी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद उसमें कुछ मात्रा में बटर मिल्क और नारियल का तेल मिला लीजिए. इस मिश्रण से मसाज करना बहुत फायदेमंद रहेगा.

4कढ़ी पत्ता खाने से भी बाल जल्दी सफेद नहीं होते। भोजन में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल भी करें।

5. बालों में कुछ भी लगाने का फायदा तभी होगा जब आपका आहार भी अच्छा हो. कई बार पौष्ट‍िक आहार की कमी के चलते भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं.

6. बालों में नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है. नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है.

7.जिस तरह धूप में निकलने से पहले आप अपनी त्वचो को स्टोल या स्कार्फ से ढंकते हैं, उसी तरह बालों को भी प्रदूषण से बचाना जरूरी है. ट्रैफिक के बीच बालों को कवर करके रखें.