लखनऊ: हॉकी जूनियर विश्व कप-2016 के क्वॉर्टर फाइनल में आज भारत की भिड़ंत स्पेन से होगी। इसके साथ ही आज बाकी के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले भी खेले जाएंगे। भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम अपने दूसरे खिताब को जीतने की ओर बढ़ गई है। इससे पहले 2001 में ऑस्ट्रेलिया में भारत ने पहली बार यह खिताब जीता था।

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में आज 8 टीमों के बीच कुल 4 क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। भारत और स्पेन के अलावा अन्य तीन मुकाबले बेल्जियम-अर्जेंटीना, जर्मनी-इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया-नीदरलैंड्स के बीच होंगे। लखनऊ में जारी इस टूर्नामैंट में भारत ने ग्रुप लीग के सभी तीन मुकाबलों में जीत हासिल की थी।

अपने पहले मैच में मेजबान टीम ने कनाडा को 4-0 से मात दी थी, वहीं दूसरे मुकाबले में उसने इंग्लैंड को 5-3 से हराया था। इसके बाद भारत ने तीसरे और अंतिम ग्रुप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से मात दी। इस टूर्नमेंट में भारत से क्वॉर्टर फाइनल में भिड़ने वाली स्पेन टीम अब तक इस खिताब से अछूती है।

नीदरलैंड्स में 2005 में आयोजित हुए इस टूर्नमेंट में उसे तीसरा स्थान हासिल हुआ था। उल्लेखनीय है कि इस टूर्नमेंट में मौजूदा विजेता जर्मनी की टीम प्रबल दावेदार मानी जा रही है, क्योंकि उसने इस टूर्नमेंट में छह बार खिताबी जीत हासिल की है। भारत की तरह जर्मन टीम ने भी ग्रुप स्तर पर अपने सभी मैच जीते हैं। इसके अलावा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने इस खिताब को एक-एक बार जीता है।