मौसम बदलते ही बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में लोग बाजार में मौजूद कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं.

हालांकि, कुछ घरेलू उपचार कर न सिर्फ गिरते बालों की समस्या रोकी जा सकती है, बल्कि उत्पादों पर खर्च किया जाने वाला पैसा भी बचाया जा सकता है.

 

खूब पानी पीएं

सर्दियों में प्यास लगना कम हो जाता है, लेकिन पानी की कमी आपकी स्किन के साथ ही बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीने से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन नहीं होता. दरअसल, फंगल इंफेक्शन हेयर फॉल की बड़ी वजह है. ये समस्या बढ़ने पर दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है.

जंक फूड से तौबा

जंक फूड का स्वाद भले ही जुबां को भाता हो लेकिन ये आपके बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. कोशिश करें कि इसकी जगह आप प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल करें.

कम पीएं चाय-कॉफी

ठंड आने पर चाय और कॉफी का सेवन भी बढ़ जाता है. इसमें मौजूद कैफीन बालों की सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसकी जगह जूस और ग्रीन टी पीएं, जिससे आपके बाल मजबूत तो होंगे ही साथ ही उनकी चमक भी बढ़ेगी.

भरपूर नींद लें

नींद न होना भी बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है. इसी तरह ज्यादा टेंशन भी गिरते बालों की वजह है. अपने दिमाग को आराम देने के लिए आप योगा का सहारा ले सकते हैं, जिससे नींद भी अच्छी आएगी.

शैंपू से पहले लगाएं ऑयल

शैंपू से पहले ऑयल जरूर लगाएं. ऑयलिंग के बिना शैंपू करने से बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं.

एलोवेरा करेगा कमाल

एलोवेरा न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसका पेस्ट स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है.