सेहत: रस्सी कूदने का शौक कई लोगों को होता है। ज्यादातर रस्सी कूदना लड़कियों को पसंद होता है। जब भी हम रस्सी कूदते है तो हमें अपने स्कूल के दिन याद आ जाते हैं। अगर आप रोजाना रस्सी कूदते है तो आपको कोई भी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं पड़ती। रस्सी कूदना जितना आसान है उतना ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है। आज हम आपको बताते है कि रस्सी कूदने से क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1. पूरे शरीर की कसरत
रस्सी कूदने से पूरे शरीर की कसरत हो जाती है। इससे आपके शरीर में चुस्ती, ताकत और हर काम को करने के क्षमता बढ़ती है। 

2. दिमाग होता है तेज
कई बार हम काम करके बोर हो जाते है और फ्रेश होने के लिए रस्सी कूदते है। एेसा करने से हमारा दिमाग फिर से काम करना शूरू कर देता है। इससे आपका दिमाग अधिक चलता है और पैरों पर इतना प्रेशर नहीं पड़ता।

3. वजन करें कम
लोग वजन कम करने के लिए सुबह सैर करने जाते हैं लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि रस्सी कूदने से जल्दी वजन कम होता है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते है कि रस्सी कूदना शूरू करें।

4. सांस लेने की क्षमता 
रस्सी कूदने से आपकी सांस लेनी की क्षमता बढ़ती है। स्वास्थ्य रहने के लिए हम कई तरह की एक्सरसाइज करते है जिसमें हम अपनी सांस को भी कुछ समय तक रोकते है। वहीं रस्सी कूदते समय आपको सांस रोकनी नहीं पड़ती।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद
हड्डियों के लिए रस्सी कूदना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको हड्डी संबंधित कोई समस्या है तो रस्सी कूदने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।