लंदन: दो विश्व युद्धों सहित टाइटैनिक के डूबने जैसी कई ऐतिहासिक घटनाक्रमों के गवाह रहे ब्रिटेन के सबसे ज्यादा उम्र के व्यक्ति का 108 साल की उम्र में निधन हो गया. जॉन मैन्सफील्ड का जब इंग्लैंड के डर्बीशायर काउंटी में निधन हुआ तब 16 दिन बाद उनका 109वां जन्मदिन था. वह जैक के नाम से भी जाने जाते थे.

मेट्रो.कॉ.यूके ने खबर दी है कि जैक का जन्म 1907 में हुआ था और रविवार को सोते हुए ही उनका निधन हो गया. उनका निधन ब्रिटेन के सबसे वृद्ध व्यक्ति का रिकॉर्ड तोड़ने के ठीक छह हफ्ते बाद हुआ. उनके जीवनकाल में 19 प्रधानमंत्री, पांच सम्राट और दो विश्व युद्ध हुए. जैक ने महामंदी देखी और इसके साथ ही में उनकी जिंदगी के दौरान ही मानव की पहली अंतरिक्ष यात्रा और टाइटैनिक के डूबने जैसे अहम घटनाक्रम हुए.

जैक के 10 पौत्र, 15 परपौत्र और परपोत्रों की भी एक संतान है. उन्होंने अपनी जीवन में बहुत मेहनत की. उनके और उनकी दिवंगत पत्नी के छह बच्चे हैं जिसमें सबसे बड़े की उम्र 84 साल है. उनके 70 वर्षीय बेटे रिचर्ड मैन्सफील्ड ने अपने पिता का श्रद्धांजलि दी और बताया कि उन्होंने अपने पिता से कितना कुछ सीखा है. जैक का अंतिम संस्कार 10 दिसंबर को मैफील्ड में किया जाएगा.