यूं तो जाम छलकाने की आदत बुरी ही मानी जाती है, लेकिन व्हिस्की की बात करें तो एक सीमित मात्रा में इसे पीने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. ये ड्रिंक न केवल कैंसर से लड़ने में मदद करती है, बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है. इसके अलावा भी व्हिस्की के सेवन के कई फायदे हैं.

 

व्हिस्की में मौजूद एलाजिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट व्यक्ति की कैंसर से लड़ने में मदद करती है. इसके साथ ही ये कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करती है.

कैंसर के साथ ही व्हिस्की दिल को हेल्दी रखने में भी मददगार है. ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम कर स्ट्रोक के खतरे को कम करती है. साथ ही गुड कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाती है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है

दिल को हेल्दी रखने के साथ ही व्हिस्की दिमाग को भी सेहतमंद रखती है. एक सीमित मात्रा में अगर इसे लिया जाए तो ये अल्जाइमर और डिमेन्शिया के खतरे को कम कर सकती है. ये दिमाग के न्यूरॉन्स को सक्रिय रखने में मदद करती है, जिससे याददाश्त अच्छी होती है.

व्हिस्की वजन कम करने में भी मददगार है. अन्य एल्कोहल ड्रिंक्स के मुकाबले ये ज्यादा हेल्दी है. इसके एक पैग में 5 कैलोरी तक होती है, जिससे फैट नहीं बढ़ता और डायजेशन भी ठीक रखता है.

एक सीमित मात्रा में व्हिस्की लेने से तनाव भी दूर किया जा सकता है. ये नर्व्स को आराम देता है, जिससे तनाव में कमी आती है.