सूरजपुर। आज प्रतापपुर विकासखंड के क्षेत्रिय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने प्रतापपुर क्षेत्रवासियों को कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्थानीय विधायक एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की उपस्थिति में विभिन्न पूर्ण हुए 8 करोड़ 75 लाख के कार्यों का लोकार्पण एवं 14 करोड़ 48 लाख की राशि से बन रहे विभिन्न स्वीकृत कार्यों का शिलान्यास कर सौगात दी। आज से क्षेत्रवासियों को दो उप तहसील डांडकरवा, जरही एवं तीन धान खरीदी केंद्र रेवटी , चंदौरा व टुकूडांड में शुभारंभ करने की घोषणा की।छत्तीसगढ़ के राजकीय गीत के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर श्री रणवीर शर्मा ने मंचासीन अतिथियों का स्वागत करते हुए आमजनों को अपने स्वागत उद्बोधन में विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि क्षेत्र में उप तहसील एवं धान खरीदी केंद्र खुलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ेगा जोकि क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि यह समय वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण हमारे लिए कठिन समय है हम सभी को निर्धारित सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए महामारी से विजय पाना है अतः हमें प्रत्येक जन को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करना हैं। जिसे सुनिश्चित कर हम इस महामारी से विजयी होंगे। मंत्री श्री टी. एस. सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की प्रतापपुर सहित पूरे सरगुजा का विकास करने की जिम्मेदारी मेरे पूर्वजों ने मुझे सौंपी है उसे पूर्ण करना मेरा कर्तव्य है। उन्होंने स्थानीय विधायक की मांग पर प्रतापपुर में 100 बिस्तरीय अस्पताल खोलने की बात कही जिससे क्षेत्र के लोगों का सही समय पर इलाज हो पाएगा। स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की सभी को राशन कार्ड बनाना चाहिए जिससे प्रत्येक व्यक्ति को राशन के साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में लाभ प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने बताया की जिनके पास राशनकार्ड है वे प्रक्रिया के तहत् 50 हजार, 5 लाख एवं 20 लाख तक लाभ लेकर 14 प्रकार की बिमारियों का इलाज करा सकते हैं। क्षेत्र में डॉक्टरों की समस्या को देखते हुए विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती करने की भी बात कही।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्थानीय विधायक एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की दो उप तहसील प्रारंभ होने से जमीन का खसरा, नक्शा तथा नामांतरण संबंधी समस्या दूर होगी। जाति एवं निवास प्रमाण पत्र समय पर मिलना सुनिश्चित हो पाएगा तथा क्षेत्र में तीन धान खरीदी केंद्र खुलने से क्षेत्र के लोगों को अब दूर न जा कर अपने क्षेत्र में धान विक्रय करने का लाभ प्राप्त हो सकेगा। जिससे क्षेत्र के लोगों को दिक्कत नहीं होगा। धान खरीदी केंद्रों में सहकारी समिति रहेगी एवं पूर्व की तरह कार्य करेगी। मंत्री डॉ टेकाम ने कहा कि किसानों को सभी क्षेत्रों से लाभ मिले इसके लिए केरता में एथेनॉल प्लांट लगाने के लिए भी प्रयासरत हैं।
      आज कार्यक्रम के दौरान अतिथियों के हाथों मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना राशि 1 करोड़ 36 लाख, स्कूल शिक्षामद से 5 करोड़ 65 लाख, विधायक निधि से 94 लाख एवं लघु सिचाई योजना से तालाब निर्माण के कार्य राशि 80 लाख रूपये का लोकापर्ण किया गया। इसके साथ ही आहाता निर्माण 26 नग 1 करोड़ 22 लाख, छात्रावास का ग्राम पंछीडांड, केवरा, हरिहरपुर में 1 करोड़ 22 लाख के मद से निर्माण तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम रमकोला एवं धरमपुर में 75 लाख की राशि से निर्माण, रमकोला में स्टाफ क्वार्टर 22 लाख सहित बोंगा नाला डायवर्सन कार्य 3 करोड़ 64 लाख, भरदा नाला डायवर्सन 2.24 लाख, प्रतापपुर में आडिटोरियम का 2 करोड़ 60 लाख राशि के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया है।
      विकास कार्यों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा, जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा, जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन व पुलिस प्रशासन सक्रिय रुप से मौजूद रहा।