बदलते मौसम में शरीर का दर्द होना आम बात है। मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम, बुखार और शरीर दर्द की समस्या होने लगती है। इन समस्याओं से निजात दिलाने में बेहद असरकारी उपाय हैं गुड़ और जीरे का पानी का सेवन। बदलता मौसम जहां एक ओर आपके मूड को बदल देता है, वहीं, दूसरी और यह सेहत पर भी असर ड़ालता है। अक्सर इस दौरान तबियत खराब होने पर हम सीधा डॉक्टर के पास चले जाते हैं और बेहद गर्म दवाएं ले लेते हैं, जो सेहत पर कई तरह के साइड इफेक्ट भी डालती हैं। क्या हो अगर हम आपको इस बदलते मौसम में सेहतमंद रहने का एक असरकारी और स्वादिष्ट उपाय बताएं। यह उपाय है गुड़ और जीरा। जी हां, इनका इस्तेमाल कर आप सेहतमंद बने रह सकते हैं। जीरे को आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, वहीं गुड़ खाने से शरीर में खून बढ़ता है और ये दोनों मिल कर दर्द से राहत दिलाते हैं। 
हर दर्द का इलाज है गुड़ और जीरे के घरेलू नुस्खे 
एनिमियाः गुड़ और जीरे के सेवन से शरीर का दर्द तो कम होता ही है साथ ही खून की कमी या एनिमिया की समस्यां से भी छुटकारा दिलाता है।
पेट गैसः गुड़ और जीरे का पानी पीने से पेट गैस, पेट दर्द अपचन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
इम्यून सिस्टमः  जीरा और गुड़ पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है गुड शरीर के अंदर की गंदगी को साफ कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
पीरियड्स : में पीरियड्स का अनियमित होना महिलाओं में बड़ी समस्या बनता जा रहा है। गुड़ और जीरे के सेवन से पीरिड्स में फायदा मिलता है।
बुखार और सिरदर्दः सिरदर्द और बुखार में गुड़ और जीरे का पानी पीने से इस समस्या से राहत पायी जा सकती है।
कैसे बनाए गुड़ और जीरे का पानी
गुड़- 100 ग्राम
एक छोटा चम्मच जीरा
विधि - 
एक बर्तन लें। उसमें 2 गिलास पानी डाल कर गर्म कर लें। उसमें गुड़ और जीरा डाल दें. गुड़ और जीरे को उबाल लें। जब अच्छे से उबल जाए, तो उसे नीचे उतार कर ठंडा होने दें। उसके बाद उस पानी को छानकर रख लें। रोज सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। कुछ दिनों तक लगातार इस पानी को पीने से शरीर का हर प्रकार का दर्द कम हो सकता है या यूं कहें कि दर्द से राहत मिल जाती है।