अगर आप 12वीं पास हैं और बैंकिंग क्षेत्र में आना चाहते हैं तो आपके पास अच्छे अवसर हैं। बैंकिंग सेक्टर में हर साल हजारों उम्मीदवारों को नौकरी मिलती है। इस सेक्टर में सरकारी बैंको के साथ-साथ प्राइवेट बैंकों में भी नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। बैंकिंग फील्ड में भर्ती के लिए सबसे बड़ी परीक्षा आईबीपीएस की ओर से आयोजित होती है। यह परीक्षा 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क और पीओ भर्ती के लिए होती है। आईबीपीएस  12वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क कैडर परीक्षा का आयोजन कराता है।
12वीं के बाद बैंकिंग फील्ड के लिए अवसर
12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बैंक में ज्यादातर नौकरियां क्लर्क कैडर की होती है। क्लर्क के अलावा असिस्टेंट लेवल और डेटा एंट्री की भी जॉब भी 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा विकल्प है। इन पदों पर नौकरी के लिए कंप्यूटर की जानकारी होनी आवश्यक है। बैंको में अकाउंट से संबंधित काम-काज होने के कारण एनालिटिकल स्किल्स अच्छे होने चाहिए।
बैंक अपने वेबसाइट पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हैं। वहीं से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। अलग-अलग बैंकों में आवेदन फीस अलग होती है।
परीक्षा में सफलता इस प्रकार मिलेगी
बैंकिंग सेक्टर में नौकरी पाने के लिए एनालिटिकल स्किल्स, जल्द से जल्द कैल्कुलेशन करने की क्षमता और कंप्यूटर का ज्ञान बेहद जरूरी है। इन सभी चीजों की तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को विस्तृत तैयारी कर सकते हैं। बैंकिंग की तैयारी करते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान टाइम मैनेजमेंट यानी आप किसी सवाल को कितने कम समय में हल कर सकते हैं।